ISRO के मिशन चंद्रयान-२ को बड़ी कामयाबी, चाँद पर मिले पानी के मॉलिक्यूल और हाइड्रॉक्सिल
ISRO के मिशन चंद्रयान-२ को बड़ी कामयाबी, चाँद पर मिले पानी के मॉलिक्यूल और हाइड्रॉक्सिल
Share:

नई दिल्ली: चंद्रयान -2 मिशन अपने ऑर्बिटर की बदौलत नई खोजों की दिशा में बढ़ रहा है, जो वर्तमान में चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है. यह इसरो द्वारा आरंभ किया गया एक बेहद महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है. अब खबर मिली है कि चंद्रयान ने चंद्रमा पर हाइड्रॉक्सिल और पानी के मॉलिक्यूल का पता लगा लिया है. चंद्रयान -2 मिशन 2019 में चंद्रमा के दूर के हिस्से का पता लगाने के लिए प्रक्षेपित किया गया था.

हालांकि, चंद्रयान -2 मिशन के रोवर का चंद्रमा पर निराशाजनक अंत हुआ था. मिशन का रोवर हिस्सा तब ख़त्म हो गया, जब यह सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जबकि लैंडर और रोवर हादसे में नहीं बचे थे. ऑर्बिटर अभी भी चंद्रमा के ऊपर मंडरा रहा है, जिससे नई खोज हो रही है. जानकारी के अनुसार, इसरो अगले साल होने वाले दूसरे मिशन के उत्तराधिकारी चंद्रयान -3 को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित करने के लिए तैयार है.

देहरादून में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग (IIRS) के वैज्ञानिकों का कहना ​​है कि चंद्रमा पर हाइड्रॉक्सिल और पानी का निर्माण अंतरिक्ष के अपक्षय की वजह से होता है, जो चंद्र सतह के साथ सौर हवाओं की बातचीत की प्रक्रिया है. यह प्रभाव की घटनाओं के साथ संयुक्त रूप से रासायनिक परिवर्तनों की तरफ ले जाता है, जो आगे प्रतिक्रियाशील हाइड्रॉक्सिल अणुओं के निर्माण को ट्रिगर करता है. जबकि ISRO को चंद्रयान -1 के साथ चंद्रमा पर पानी की खोज के लिए जाना जाता है.

आज है बेटे-बेटियों का दिन, इस तरह करें सेलिब्रेट

सरकार इसी साल करेगी एयर इंडिया और बीपीसीएल का निजीकरण

दिल्‍ली-लखनऊ नेशनल हाइवे पर हुआ भयंकर बस हादसा, सवार थे 100 मजदूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -