इसरो बताएगा योग में शामिल होने वालों की संख्या
इसरो बताएगा योग में शामिल होने वालों की संख्या
Share:

नई दिल्ली : आमतौर पर किसी कार्यक्रम में मौजूद लोगों की संख्या को बढ़ा -चढ़ाकर बताया जाता है.लेकिन 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों में कितने लोग शामिल हुए इसकी संख्या जानने के लिए अब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की मदद ली जाएगी. यह जानकारी आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्यराज कटोचा ने दी.

इस बारे में आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्यराज कटोचा ने बताया कि चौथे अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर इसरो से मदद मांगी थी जिसकी स्वीकृति मिल गई है.उन्होंने कहा कि कि देश भर में योग दिवस के कार्यक्रम प्रायः में खुले आयोजित होते हैं, इसलिये आयोजनों में हिस्सा लेने वालों की संख्या का मैपिंग के जरिये पता लगाया जा सकता है. इसकी कार्ययोजना इसरो के साथ तैयार की जा रही है.इसरो ने बताया कि योग दिवस की मैपिंग करना संभव है.यही नहीं अगले 24 घंटे में इसकी रिपोर्ट भी दी जा सकती है.

गौरतलब है कि इस बार चौथा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम इस साल देहरादून में आयोजित होगा. जबकि इसके पहले दिल्ली, चंडीगढ़ और लखनऊ में मुख्य कार्यक्रम हो चुके हैं.इस मुख्य आयोजन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे. इस बार का आयोजन भव्य और व्यापक होगा .देश भर में शहरों और ग्राम पंचायत स्तर तक करीब 12 करोड़ लोगों को इससे जोड़ने के साथ ही विदेशों में भारतीय दूतावासों के अलावा भारतीय समुदाय को भी योग से जोड़ने की विशेष तैयारियां की जा रही है.

यह भी देखें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : पूर्व-वैदिक काल से शुरू हुआ था योग

इस साल पीएम यहाँ मनाएंगे योग दिवस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -