इसरो आज एक साथ लॉन्च करेगा पृथ्वी निगरानी उपग्रह समेत 31 सैटेलाइट
इसरो आज एक साथ लॉन्च करेगा पृथ्वी निगरानी उपग्रह समेत 31 सैटेलाइट
Share:

चेन्नई: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन इसरो गुरुवार को देश के पृथ्वी निगरानी उपग्रह समेत आठ देशों के कुल 31 उपग्रह अंतरिक्ष में छोड़ेगा। जानकारी के अनुसार बता दें कि पीएसएलवी-सीए रॉकेट इन्हें लेकर श्री हरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र से उड़ान भरेगा। वहीं बता दें कि इसरो के अनुसार पीएसएलवी-सीए 380 किलोग्राम का हायपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट एचवाईएसआईएस और 30 अन्य उपग्रह जिनका संयुक्त वजन 261.5 किलोग्राम है, लेकर जाएगा। 

मुज़फ्फरपुर के साथ बिहार के सभी 17 शेल्टर होम की जांच करे सीबीआई - सुप्रीम कोर्ट

वहीं बता दें कि पीएसएलवी रॉकेट की उपग्रह प्रक्षेपण प्रक्रिया चार चरणों में पूरी होगी। इसके साथ ही पूरा मिशन रॉकेट के उड़ान भरने के 112 मिनट में पूरा हो जाएगा। यहां बता दें कि एचवाईएसआईएस उपग्रह का प्राथमिक उद्देश्य पृथ्वी की सतह, इंफ्रारेड एवं शॉर्ट वेव इंफ्रारेड क्षेत्रों व इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्पैक्ट्रम का अध्ययन करना है। इसके साथ ही 23 सैटेलाइट अमेरिका के गुरूवार को छोड़े जाने वाले उपग्रहों में एक छोटा और 29 नैनो सैटेलाइट शामिल हैं, ये कुल आठ देशों के हैं।

टेस्ट टीम में नहीं चुने जाने पर धवन ने तोड़ी चुप्पी

गौरतलब है कि अमेरिका के अकेले के 23 उपग्रह हैं। उसके अलावा बता दें कि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, फिनलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड्स व स्पेन के भी सेटेलाइट हैं। वहीं इसरो की व्यावसायिक कंपनी एंट्रीक्स कार्पोरेशन के जरिए विदेशी सैटेलाइटों को व्यावसायिक आधार पर छोड़ा जा रहा है। यहां बता दें कि भारत, अमेरिका, स्पेन समेत आठ देशों के ये सैटेलाइट हैं।


खबरें और भी 

सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश, बिहार के 17 शेल्टर होम की जांच करेगी सीबीआई

चंद्रिका राय तेज प्रताप यादव के अड़ियल रवैये से गुस्साए

इस मंदिर में है हनुमान जी की उल्टी मूर्ति, रामायण काल से जुड़ी हुई है इस मूर्ति की कथा


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -