ISRO भारत की भू इमेजिंग उपग्रह GISAT-1 के लिए सीमाओं पर रखेगा नज़र
ISRO भारत की भू इमेजिंग उपग्रह GISAT-1 के लिए सीमाओं पर रखेगा नज़र
Share:

बेंगलुरू मुख्यालय वाले इसरो ने लॉन्च किए गए वाहनों की पांच पीढ़ियों का एहसास किया है - एसएलवी -3, एएसएलवी, पीएसएलवी, जीएसएलवी और जीएसएलवी-एमके के आठ है। इसके हिस्से के रूप में भारत 28 मार्च को एक पृथ्वी अवलोकन उपग्रह लॉन्च करने का इरादा रखता है जो इसे अपनी सीमाओं की वास्तविक समय की छवियों के पास प्रदान करेगा और प्राकृतिक आपदाओं की त्वरित निगरानी करने में भी सक्षम होगा। 

जीआईएसएटी -1 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में श्रीहरिकोटा अंतरिक्षयान से जीएसएलवी-एफ 10 रॉकेट द्वारा चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर उत्तर में अंतरिक्ष में ले जाया जाता है। रॉकेट अंतरिक्ष यान को जियोसिंक्रोनस कक्षा में रखेगा। इसे बाद में भूस्थैतिक कक्षा में रखा जाएगा, जो पृथ्वी के भूमध्य रेखा से लगभग 36,000 किलोमीटर ऊपर है, इसके जहाज पर प्रोपल्शन सिस्टम है।

जीएसएटी -1 ऑनबोर्ड जीएसएलवी-एफ 10 रॉकेट का प्रक्षेपण मूल रूप से पिछले साल 5 मार्च को किया गया था, लेकिन तकनीकी कारणों से विस्फोट से एक दिन पहले स्थगित कर दिया गया था। विशेषज्ञों ने कहा कि भूस्थिर कक्षा में अत्याधुनिक चंचल पृथ्वी अवलोकन उपग्रह की स्थिति के प्रमुख लाभ हैं। अंतरिक्ष विभाग के एक अधिकारी ने कहा- "यह भारत के लिए कुछ मायने में गेम-चेंजर बनने जा रहा है"। मिशन के उद्देश्यों को सूचीबद्ध करते हुए, इसरो ने पहले कहा था कि उपग्रह लगातार अंतराल पर ब्याज के बड़े क्षेत्र के क्षेत्र के वास्तविक समय की इमेजिंग प्रदान करेगा। यह प्राकृतिक आपदाओं, एपिसोडिक और किसी भी अल्पकालिक घटनाओं की त्वरित निगरानी में मदद करेगा। तीसरा उद्देश्य कृषि, वानिकी, खनिज, आपदा चेतावनी, क्लाउड गुण, हिम और ग्लेशियर और समुद्र विज्ञान के वर्णक्रमीय हस्ताक्षर प्राप्त करना है।

TMC ने की संसद स्थगित करने की मांग, बोली- चुनाव के कारण सदन आना मुश्किल

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस: रेलवे ने ट्रेन के इंजन पर लिखवाए देश की वीरांगनाओं के नाम'

बॉयफ्रेंड कराता था जिस्मफरोशी, खुद करता था ग्राहकों की बुकिंग...', नाबालिग ने पुलिस को सुनाई आपबीती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -