इसरो कल करेगा जीएसएलवी एमके III यान पर पृथ्वी दृश्य उपग्रह का प्रक्षेपण
इसरो कल करेगा जीएसएलवी एमके III यान पर पृथ्वी दृश्य उपग्रह का प्रक्षेपण
Share:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने जीएसएलवी एमके III वाहन पर पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ईओएस -3 को 12 अगस्त को सुबह 5.43 बजे देश के एकमात्र अंतरिक्ष यान श्रीहरिकोटा से लॉन्च करेगा। मिशन के साथ, एजेंसी चार महीने से अधिक समय के अंतराल के बाद देश की अंतरिक्ष गतिविधियों को फिर से खोल देगी क्योंकि कोरोनोवायरस बीमारी कोरोना महामारी की दूसरी लहर है। एजेंसी ने बुधवार को ट्वीट कर बताया कि प्रक्षेपण की तैयारी 0343 बजे शुरू हुई। 

आपको बता दें कि चंद्रयान -2 मिशन के बाद जीएसएलवी एमके III की यह दूसरी परिचालन उड़ान होगी जब लॉन्च वाहन "ओवर-परफॉर्म" अंतरिक्ष यान को उच्च कक्षा में रखकर आगामी युद्धाभ्यास के लिए ईंधन की बचत करेगा। कि वाहन का पेलोड फेयरिंग, रॉकेट की नाक जहां उपग्रहों को ले जाया जाता है, एक 4m तोरण होगा। परिवर्तन वाहन को अधिक वायुगतिकीय बना देंगे और देश की मानव अंतरिक्ष उड़ान के लिए समान पेलोड फेयरिंग का उपयोग किए जाने की संभावना है। EOS-3 उपग्रह, जिसे पिछले नामकरण के अनुसार GISAT-1 के रूप में भी जाना जाता है, दो युग्मित उपग्रहों में से एक है, दूसरा GISAT-2 या EOS-5 है, जो हर 30 पर भारतीय भूभाग की छवियां प्रदान करने में सक्षम होगा। 

अंतरिक्ष एजेंसी अगले पांच महीनों में चार प्रक्षेपणों को लक्षित कर रही है - सभी पृथ्वी अवलोकन उपग्रह। चार में से एक को छोटे उपग्रह प्रक्षेपण यान द्वारा अपनी पहली उड़ान में ले जाया जाएगा। सभी बड़े-टिकट मिशन, जैसे कि गगनयान मिशन के तहत पहली बिना चालक वाली उड़ान, चंद्रयान -3 मिशन, और भारत का पहला सौर मिशन आदित्य एल 1 सभी महामारी के कारण विलंबित हो गए हैं।

CNG वाहन चलाने वालों के लिए राहत की खबर, DDA ने लिया बड़ा फैसला

Bigg Boss OTT: निशांत संग रिश्तों पर बोलीं शमिता शेट्टी, कहा- उसने मेरे साथ पार कर दी थी सभी हदें...

कलेक्टर आरवी कर्णन ने अधिकारीयों को दिए आदेश, कहा- सीएम केसीआर के दौरे की करें विस्तृत व्यवस्था

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -