इस साल अगस्त में चंद्रयान-3 लॉन्च करेगा ISRO, सरकार ने लोकसभा में बताया प्लान
इस साल अगस्त में चंद्रयान-3 लॉन्च करेगा ISRO, सरकार ने लोकसभा में बताया प्लान
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (ISRO) इस वर्ष अगस्त में चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) को लॉन्च करने की तैयारी में है. दो वर्ष पूर्व चंद्रमा मिशन (Moon Mission) के दौरान ISRO का स्पेसक्राफ्ट चांद की सतह से टकरा गया था और इस तरह ये अभियान विफल हो गया था. 

दरअसल, अंतरिक्ष विभाग ने संसद के निचले सदन में मून मिशन में देरी से संबंधित सवालों के जवाब में टाइमलाइन जारी की थी. अंतरिक्ष विभाग ने लिखित जवाब देते हुए कहा कि चंद्रयान-2 मिशन से मिली सीख और वैश्विक विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर चंद्रयान-3 पर कार्य जारी है. विभाग ने आगे कहा कि उसने आवश्यक टेस्ट पूरे कर लिए हैं और लॉन्च अगस्त 2022 के लिए तय किया गया है. मिशन में लगातार हो रही देरी की वजहों के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से चल रहे कई मिशन प्रभावित हुए हैं.

लोकसभा में एक लिखित जवाब में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि, अंतरिक्ष क्षेत्र के सुधारों और नए पेश किए गए मांग-संचालित मॉडल की पृष्ठभूमि में परियोजनाओं की प्राथमिकता निर्धारित की गई है. चंद्रयान-3 मिशन को 2021 में लॉन्च किया जाना था, मगर महामारी की वजह से इसमें देरी हुई है.

कोलकाता से दुबई जा रही फ्लाइट में मिले 3 कोरोना संक्रमित यात्री, मचा हड़कंप

NIA ने ISIS केरल मॉड्यूल के संबंध में 8 लोगों के खिलाफ आरोप दायर किए

असम: ओरंग नेशनल पार्क से भटका बाघ बोरसोला में पकड़ा गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -