कोरोना महामारी के बीच अंतरिक्ष की उड़ान भरेगा ISRO, चीन पर नज़र रखने के लिए बनाया ये प्लान
कोरोना महामारी के बीच अंतरिक्ष की उड़ान भरेगा ISRO, चीन पर नज़र रखने के लिए बनाया ये प्लान
Share:

बेंगलुरू: भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच इसरो एक बार फिर अंतरिक्ष में उड़ान भरने को तैयार है. दरअसल, इसरो अंतरिक्ष में ऐसा जासूस भेजने वाला है, जो चीन की हर गतिविधि पर अपनी पैनी नजर रखेगा. कोरोना महामारी के चलते इसरो के मिशन पर नहीं इसका काफी प्रतिकूल असर पड़ा है. अब तक दस से अधिक मिशन इससे प्रभावित हो चुके हैं. मगर अब इसरो फिर एक बार अंतरिक्ष में उड़ान भरने को पूरी तरह से तैयार है.

कोरोना महामारी के बीच इसरो इस वर्ष का अपना पहला सेटेलाइट नवंबर महीने में लांच करने की तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही इसरो दिसंबर से पहले अपना नया रॉकेट 'स्मॉल सैटेलाइट लांच व्हीकल' (SSLV) लांच करने का प्लान भी बना रहा है. बड़ी मोटर- ठोस ईंधन वाली बूस्टर मोटर की जांच के लिए जरुरी परीक्षण नवंबर में किया जाएगा. इसरो के मुताबिक, इसका का लांच PSLV C49 की उड़ान के बाद श्रीहरिकोटा के पहले लॉन्च पैड से किया जाएगा. अगले महीने PSLV C49 अपने साथ RISAT 2BR2 और तक़रीबन 10 अन्य कमर्शियल उपग्रहों को लेकर उड़ान भरेगा.

कोरोना महामारी के चलते बंद पड़ी गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के कार्य में इसरो वापस जुट गया है. तीन रॉकेट के माध्यम देश-विदेश के दर्जन भर से अधिक उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे. इस सिलसिले में आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से रॉकेट को लांच करने के लिए एक वर्चुअल लांच कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है.

छोटे कारोबारियों को बड़ा तोहफा, RBI ने क़र्ज़ सीमा बढ़ाकर की 7.5 करोड़ रुपये

सोना-चांदी की वायदा कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या है भाव

शेयर मार्केट की शुरुआत में नहीं दिखा दम, सेंसेक्स में आई गिरावट, निफ्टी का हुआ ये हाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -