इसरो लांच करेगा 5 कमांडो सैटेलाइट, रखेंगे पाक की हरकत पर नज़र
इसरो लांच करेगा 5 कमांडो सैटेलाइट, रखेंगे पाक की हरकत पर नज़र
Share:

नई दिल्ली: पाकिस्तान और उसके आतंकी ठिकानों पर निगाह रखने के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) बड़ी तैयारी कर रहा है. आगामी 10 महीनों में वो 8 उपग्रह लांच करेगा. इनमें से 5 उपग्रह देश की धरती और पृथ्वी पर नज़र रखेंगे, लेकिन ये माना जा रहा है कि इन सभी उपग्रहों का इस्तेमाल देश की बॉर्डर की निगरानी के लिए होगा.

इन 5 उपग्रहों में से एक कार्टोसैट सीरीज और 4 रीसैट के उपग्रह शामिल हैं. शेष तीन उपग्रह जीसैट सीरीज के हैं. जीसैट उपग्रहों का इस्तेमाल संचार के लिए किया जाता है. साथ ही इनका इस्तेमाल सैन्य बलों की सुरक्षित संचार प्रणाली के लिए भी किया जाता है. फरवरी 2020 तक इन सभी उपग्रहों की लॉन्चिंग पूरी होने की सम्भावना जताई जा रही है. पाकिस्तान पर हुए सर्जिकल और एयर स्ट्राइक पर रीसैट और कार्टोसैट उपग्रहों की सहायता ली गई थी. रीसैट के माध्यम से अंतरिक्ष से जमीन पर 3 फीट की ऊंचाई तक की बेहतर क्वालिटी की तस्वीरें ली जा सकती हैं.

कार्टोसैट-3 का कैमरा इतना ताकतवर है कि वह अंतरिक्ष से जमीन पर 1 फीट से भी कम की ऊंचाई तक की तस्वीर लेने में पूरी तरह समर्थ है. यानी आप की कलाई पर बंधी घड़ी का वक़्त भी देख सकेगा. आपको बता दें कि इसरो ने विशेष मौकों पर रणनीतिक उपयोग के लिए गत 6 महीनों में 3 ऐसे उपग्रहों को लॉन्च किया था. नवंबर में हाइसिस, जनवरी में माइक्रोसैट-आर और अप्रैल में एमीसैट लांच किए गए थे.

खबरें और भी:-

इस एक्टर के साथ डांस फिल्म करना चाहती हैं दंगल गर्ल

असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर करें आवेदन, ऐसे होगी भर्ती

मुंबई में मतदान के कारण बंद है शेयर बाजार, इस सप्ताह केवल 3 दिन होगा कारोबार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -