एनआईटी-राउरकेला में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी इंक्यूबेशन केंद्र की होगी स्थापना
एनआईटी-राउरकेला में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी इंक्यूबेशन केंद्र की होगी स्थापना
Share:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान राउरकेला में एक 'स्पेस टेक्नोलॉजी इन्क्यूबेशन सेंटर' (S-TIC) स्थापित करने जा रहा है। यह केंद्र उन अनुप्रयोगों और उत्पादों का निर्माण करने में सक्षम होगा जो भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों में इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जो अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोगों में अनुसंधान और उत्पाद विकास को आगे बढ़ा सकते हैं। एनआईटी राउरकेला इन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए अपनी अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं, सुविधाएं और विशेषज्ञ संकाय प्रदान करेगा। 

आगामी केंद्र अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलावा ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड राज्यों में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में स्टार्टअप, क्षमता-निर्माण, नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देगा। इस अवसर पर एनआईटी राउरकेला को बधाई देते हुए, इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. सिवन, और भारत सरकार के सचिव, ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी से संबंधित अनुसंधान और एस-टीआईसी के उत्पादों का उपयोग भविष्य के अंतरिक्ष अभियानों में किया जाएगा और इससे मदद मिलेगी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोग डोमेन में 'आत्मानबीर भारत अभियान' के माध्यम से राष्ट्र-निर्माण छात्र और अनुसंधान विद्वान इसरो और संबंधित उद्योगों से आये विशेषज्ञ संकायों, आकाओं से मार्गदर्शन लेते हुए NIT राउरकेला के ISRO द्वारा दी गई वास्तविक परियोजनाओं का निष्पादन करेंगे। इस अवसर के दौरान डॉ. सिवन द्वारा एक प्रोजेक्ट बुक 'युकेटी संचित 2021' का विमोचन भी किया गया। 

ISRO S-TIC की स्थापना के लिए NIT राउरकेला को बीज धन के रूप में दो साल तक की अवधि के लिए 2 करोड़ रुपये का वार्षिक अनुदान-अनुदान प्रदान करेगा। बीज धन का उपयोग इसरो से ली गई अनुसंधान परियोजनाओं और उत्पाद विकास को आगे बढ़ाने के लिए सुविधा वृद्धि के लिए किया जाएगा।

अनोखा प्रचार, एक ही चुनावी पोस्टर पर दिखे मोदी-राहुल और योगी-ओवैसी

मनी लॉन्डरिंग केस: दिल्ली HC से महबूबा मुफ़्ती को झटका, कोर्ट में होना होगा पेश

शानदार फीचर्स के साथ मिल रहा है ये स्मार्टफोन, जानें क्या है खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -