RISAT-2BR1 : आज अंतरिक्ष में स्थापित होगी भारत की दुसरी खुफिया आंख, सुरक्षा के लिहाज से...
RISAT-2BR1 : आज अंतरिक्ष में स्थापित होगी भारत की दुसरी खुफिया आंख, सुरक्षा के लिहाज से...
Share:

आज बुधवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन देश के एक नए जासूसी उपग्रह आरआइएसएटी-2बीआर1 (RISAT-2BR1) और नौ विदेशी उपग्रहों को लांच करेगा. इसरो के मुताबिक, रॉकेट पीएसएलवी-सी48 (PSLV-C48) अपराह्न 3:25 बजे आरआइएसएटी-2बीआर1 के साथ उड़ान भरेगा. आआइएसएटी-2बीआर1 एक रडार इमेजिंग निगरानी उपग्रह है. इस उपग्रह का भार 628 किलोग्राम है.

विधानसभा घेरने पहुंचे किसान, पानी की बौछारों से किया तितर-बितर, कई हिरासत में

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसकी लॉन्चिंग आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा रॉकेट पोर्ट के लांचिंग सेंटर से होगी.आरआइएसएटी-2बीआर1 को 576 किलोमीटर की कक्षा में स्थापित किया जाएगा. इस उपग्रह की उम्र पांच साल होगी. इसके साथ नौ विदेशी उपग्रहों में अमेरिका का (मल्टी-मिशन लेमूर-4 उपग्रह), टेक्नोलॉजी डिमॉस्ट्रेशन टायवाक-0129, अर्थ इमेजिंग 1हॉपसैट, इजरायल का (रिमोट सेंसिंग डुचिफट-3 आदि भी शामिल हैं.

सीएम अशोक गहलोत ने इस नेता को बताया निडर और साहसी, कहा- पीएम मोदी के सामने एकमात्र विकल्प

इस लॉन्च को लेकर विशेषज्ञों की मानें तो यह उपग्रह भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिहाज से बेहद खास है. इसे भारत की दूसरी खुफिया आंख कहा जा रहा है. रीसैट-2बीआर1 सैटेलाइट के पृथ्‍वी की कक्षा में स्‍थापित होने के बाद भारत की राडार इमेजिंग ताकत कई गुना बढ़ जाएगी. इसकी मदद से भारतीय सीमाओं की निगरानी और उनकी सुरक्षा को अभेद्य बनाने की प्‍लानिंग आसान हो जाएगी.यह उपग्रह अपनी कक्षा में स्‍थापित होने के साथ ही काम करना शुरू कर देगा और कुछ देर बाद ही इससे तस्‍वीरें मिलनी शुरू हो जाएंगी. यह उपग्रह किसी भी मौसम में बेहद साफ तस्‍वीरें ले सकेगा. बादलों की मौजूदगी में भी यह दुश्‍मन की गतिविधियों पर पैनी नजर रखेगा. यही नहीं इससे आपदा राहत कार्यों में भी भरपूर मदद मिलेगी. रीसैट 2बीआर1 का डिफेंस इंटेलिजेंस सेंसर भारत में ही बनाया गया है जिससे रात में भी तस्‍वीरें ली जा सकती है.

जम्‍मू-कश्‍मीर: आतंकियों को काल की भेट चढ़ाने भारत पहुंचा भारी मात्रा में हथियारों का असला

समाजवादी पार्टी ने संगठन को मजबूत करने के लिए कड़ा निर्णय, जिलाध्यक्ष नही कर सकते ये काम

तेजस्वी यादव अपने चाचा नीतिश कुमार से हुए बहुत नाराज, कहा-अब सारे रिश्ते खत्म...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -