बड़ी खबर ISRO ने लॉन्च किया साउंडिंग रॉकेट RH-60, जानिए
बड़ी खबर ISRO ने लॉन्च किया साउंडिंग रॉकेट RH-60, जानिए
Share:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC), श्रीहरिकोटा रेंज (SHAR) से साउंडिंग रॉकेट RH-60 को लांच कर दिया गया है। ISRO इस रॉकेट लांच से न्यूट्रल विंड और प्लाज्मा गतिशीलता में व्यवहारिक भिन्नताओं का अध्ययन  करने वाला है। ISRO ने अपने ऑफिशियल अकाउंट ने ट्वीट करते हुए इसकी सूचना दी।

जहां इस बारें में ISRO ने लिखा- 'श्रीहरिकोटा रेंज (SHAR) में आज तटस्थ हवाओं( न्यूट्रल विंड) और प्लाज्मा डायनामिक्स में एटिट्यूडिनल वेरिएशन का अध्ययन करने के लिए साउंडिंग रॉकेट (RH-560) लांच कर दिया गया है।'

अब तक मिली जानकारी के अनुसार ऊपरी वायुमंडलीय क्षेत्रों की जांच के लिए और अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए उपयोग किए जाने एक या 2 चरण वाले ठोस रॉकेट हैं। ISRO ने कहा कि वे लांच किए गए वाहनों और उपग्रहों में उपयोग के लिए नए घटकों या उप-प्रणालियों के प्रोटोटाइप का परीक्षण करने या साबित करने के लिए आसानी से किफायती प्लेटफ़ॉर्म के रूप में भी कार्य करते हैं। ISRO ने 1965 से स्वदेशी रूप से निर्मित लगने वाले रॉकेट लांच करना शुरू कर दिया था और जिसके उपरांत ठोस प्रणोदक प्रौद्योगिकी(solid propellant technology) में अनुभव के साथ बहुत अधिक माहिर हो गया है।

अप्रैल से शुरू हो सकती है सभी यात्री एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवाएं

विधानसभा में सत्र शुरू होने के दौरान भाजपा विधायक ने किया सैनिटाइजर पीने का प्रयास, जानिए क्यों?

प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच मीडिया के सवालों से बौखलाए अखिलेश यादव, कार्यकर्ताओं ने पत्रकारों को पीटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -