बड़ी उपलब्धि : भारत ने किया अपना पहला स्पेस शटल लॉन्च
बड़ी उपलब्धि : भारत ने किया अपना पहला स्पेस शटल लॉन्च
Share:

नई दिल्ली : आज सुबह के साथ ही भारत ने अपना पहला स्पेस शटल लॉन्च किया है. जी हाँ, इस लॉन्चिंग को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन की एक ऐतिहासिक लॉन्चिंग माना जा रहा है. साथ ही यह भी बता दे कि इस रियूजेबल शटल को पूरी तरह से भारत में बनाया गया है. जानकारी में यह बात सामने आ रही है कि इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से सुबह 7 बजे लॉन्च किया गया है. जानकारी दे दे कि स्पेस शटल रियूजेबल लॉन्च व्हीकल-टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर से लॉन्च किया गया है.

बताया जा रहा है कि स्पेस शटल को एक रॉकेट के जरिए आवाज़ से पांच गुना अधिक तेज स्पीड से अंतरिक्ष में भेजने का काम किया गया है. जबकि साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि यह स्पेस शटल वापस लौट कर बंगाल की खाड़ी में एक वर्चुअल रनवे पर समुद्र में लैंड करने वाला है. स्पेस शटल को नई तकनीक के साथ लांच करने की सूची में अब भारत का नाम भी शामिल हो गया है. बता दे कि इस सूची में अब तक अमेरिका का ही नाम आता रहा है.

इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि अमेरिका की तरफ से स्पेस शटल प्रोग्राम को अब बंद कर दिया गया है. इसके द्वारा यह बात भी सामने आ रही है कि भारत अपने पहले स्वदेशी स्पेस शटल को अंतरिक्ष में भेजकर अपनी क्षमताओं को परखने का काम कर रहा है. बीते 5 सालो से लगातार 600 इंजीनियर इस काम को सफल बनाने की कोशिश में लगे हुए है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -