चंद्रयान 2 के बाद अब चंद्रयान 3 की तैयारी में जुटी ISRO, इस तारीख तक हो सकता है लांच

Nov 14 2019 02:35 PM
चंद्रयान 2 के बाद अब चंद्रयान 3 की तैयारी में जुटी ISRO, इस तारीख तक हो सकता है लांच

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बुधवार को चांद की सतह की 3डी तस्वीर जारी की है. आपको बता दें कि इसरो ने 22 जुलाई को चंद्रयान 2 की सफल लॉन्चिंग की थी. अब खबर है कि इसरो चंद्रयान 3 की तैयारी में लग गया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसमें अभी तीन वर्ष का वक़्त लगेगा. वहीं, रिपोर्ट्स की मानें तो इसके लैंडर, रोवर, रॉकेट और पेलोड्स को तैयार करने में कम से कम तीन वर्ष का वक़्त लग सकता है. 

हालांकि कुछ अन्य रिपोर्ट की मानें तो इसरो काफी पहले से ही चंद्रयान 3 पर काम आरंभ कर चुका है और इसे नवंबर 2020 तक लॉन्च कर दिया जाएगा. इसके लिए इसरो ने एक कुछ कमेटियां गठित की हैं जो इस पर काम कर रही है. वहीं, बुधवार (13 नवंबर) को इसरो ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से चंद्रमा के सतह की फोटो जारी की. इसरो ने लिखा कि चंद्रयान के TMC-2 द्वारा खींची गई चंद्रमा के सतह का 3डी व्यू पर को देखें. 

चंद्रयान 2 ने तीसरी बार तस्वीरें जारी की हैं. इससे पहले चंद्रयान 2, अंतरिक्ष से ली गई पृथ्वी की फोटो और चांद की सतह की तस्वीर भेज चुका है. बता दें कि इसरो ने 22 जुलाई को चंद्रयान-2 की सफल लॉन्चिंग की थी. यह आंध्रप्रदेश के नेल्लोर जिले के श्री हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया था. इस प्रोजेक्ट पर सरकार के लगभग 978 करोड़ रुपये खर्च आया था. 

अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते डॉलर के मुकाबले रूपए की कीमत में भारी गिरावट

भारत-अमेरिका बैठक में चिकित्सा उपकरण, जीएसपी समेत अन्य मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत छोड़ने वाले बयान के लिए वोडाफोन ग्रुप के सीईओ निक ने सरकार से मांगी माफी