चंद्रयान-2 को लेकर इसरो चीफ ने दी अपडेट, ऑर्बिटर को लेकर कही बड़ी बात
चंद्रयान-2 को लेकर इसरो चीफ ने दी अपडेट, ऑर्बिटर को लेकर कही बड़ी बात
Share:

अहमदाबाद: चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर एकदम सही तरीके से काम कर रहा है. उसने अपने एक्‍सपेरिमेंट्स भी आरंभ कर दिए हैं. इंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) प्रमुख के. सिवन ने गुरुवार को यह जानकारी दी है. अ‍हमदाबाद के एक इवेंट में सिवन इस संबंध में बता रहे थे. उन्‍होंने कहा कि लैंडर विक्रम के साथ क्‍या समस्या हुई, इसकी जांच के लिए एक नेशनल-लेवल कमिटी गठित की गई है.

सिवन ने कहा कि अब ISRO का अगला बड़ा मिशन सूरज पर आधारित होगा. इसके अतिरिक्त किसी भारतीय स्‍पेसक्राफ्ट के माध्यम से इंसान को भेजना भी ISRO का लक्ष्य है. ISRO छोटे सैटेलाइट्स को लॉन्‍च करने के लिए एक रॉकेट भी बना रहा है. सिवन ने कहा कि 'आर्बिटर में आठ इंस्ट्रमेंट्स होते हैं और हर इंस्ट्रमेंट्स वही कर रहे हैं जो इसे करना होता है.' उन्‍होंने कहा कि "शुरुआत में आर्बिटर के लिए एक वर्ष की योजना बनाई गई थी, किन्तु इस बात की पूरी संभावना है कि यह और साढ़े सात वर्ष के लिए काम करेगा, जिससे हमें वैज्ञानिक परीक्षणों में सहायता मिलेगी."

आपको बता दें कि लैंडर विक्रम से 7 सिंतबर के बाद से संपर्क नहीं हो सका है. उससे संपर्क साधने को 14 दिन का वक़्त था, लेकिन वह भी 21 सितंबर को खत्‍म हो गया. चांद के सर्द तापमान का सामना करने को लैंडर विक्रम में कोई हीटिंग इंस्‍ट्रूमेंट नहीं लगा हुआ था. लैंडर विक्रम में प्रज्ञान रोवर भी मौजूद था, जो लैंडर के चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने के पश्चात उसमें से निकलकर चांद पर उतरता.

कॉरपोरेट टैक्स में कटौती को लेकर आरबीआई गवर्नर ने दिया यह बयान

RBI ने PMC पर लगाया 6 महीने का बैन, 35 साल पुराने बैंक को ले डूबा एक अकाउंट

रिजर्व बैंक ने इस बैंक पर किसी भी तरह की व्यावसायिक लेनदेन पर लगाई रोक, मगर...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -