इतिहास रचने से 11 कदम दूर ISRO, Chandrayaan-2 का चांद की तीसरी कक्षा में प्रवेश
इतिहास रचने से 11 कदम दूर ISRO, Chandrayaan-2 का चांद की तीसरी कक्षा में प्रवेश
Share:

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा 28 अगस्त को Chandrayaan-2 को चांद की तीसरी कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश करा दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, चंद्रयान-2 को चांद की तीसरी कक्षा में आज सुबह 9.04 बजे डाला गया है और अब चंद्रयान-2 चांद के चारों तरफ 179 किमी की एपोजी और 1412 किमी की पेरीजी में चक्कर लगाने का काम करेगा. इसी ऑर्बिट में चंद्रयान-2 अगले 2 दिनों तक चांद का चक्कर लगातार लगाता रहेगा. वहीं इसके बाद 30 अगस्त को चंद्रयान-2 को चांद की चौथी और 1 सितंबर को पांचवीं कक्षा में प्रवेश कराया जाएगा. 

20 अगस्त को गति कम कर चांद की कक्षा में पहुंचाया था चंद्रयान-2

इसरो वैज्ञानिकों द्वारा इससे पहले 20 अगस्त यानी कि मंगलवार को चंद्रयान-2 को चांद की पहली कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचाया गया था. वहीं इसरो वैज्ञानिकों द्वारा मंगलवार को चंद्रयान की गति को 10.98 किमी प्रति सेकंड से कम कर करीब 1.98 किमी प्रति सेकंड किया गया था. चंद्रयान-2 की गति में 90 फीसदी की कमी इसलिए की गई थी, जिससे कि वह चांद की गुरुत्वाकर्षण शक्ति के प्रभाव में आकर चांद से ना टकरा सके. 20 अगस्त यानी कि मंगलवार को चांद की कक्षा में चंद्रयान-2 का प्रवेश कराना इसरो वैज्ञानिकों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण साबित हुआ था. हालांकि हमारे जांबाज वैज्ञानिकों ने इसे बेहद कुशलता और सटीकता के साथ पूरा किया था.

7 सितंबर का दिन ISRO और देश दोनों के लिए ही काफी ख़ास होगा. इस दिन चंद्रयान-2 चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक लैंड करेगा. चंद्रयान-2 को 22 जुलाई को श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण केंद्र से रॉकेट बाहुबली के जरिए प्र‍क्षेपित किया था और इससे पहले 14 अगस्त को चंद्रयान-2 को ट्रांस लूनर ऑर्बिट में डाला था. साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि 7 सितंबर को पीएम मोदी चंद्रयान-2 की चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग को लाइव देख सकते हैं.

 

बाढ़ पीड़ितों की सुध लेने वायनाड पहुंचे राहुल गांधी, राहत शिविरों का भी करेंगे दौरा

बाबा भोले की नगरी वाराणसी पर आतंकी साया, बड़े हमले की साजिश में लश्कर ए तैयबा !

मीडिया की आजादी पर सुप्रीम कोर्ट ने कही यह बात

मोदी सरकार में एक और बड़ा बदलाव, जेटली के नाम पर रखा इस स्टेडियम का नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -