इजरायली हजारों की संख्या में कर रहे अवैध चौकी पर मार्च
इजरायली हजारों की संख्या में कर रहे अवैध चौकी पर मार्च
Share:

सोमवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक अवैध बसने वाली चौकी तक एक मार्च का नेतृत्व चरमपंथी इजरायली सरकार के मंत्रियों ने किया।प्रधानमंत्री बेंजामिन के मंत्रिमंडल के धुर दक्षिणपंथी सदस्यों द्वारा उनके अधिकार को दी गई ताजा चुनौती मार्च करने वालों की यह मांग है कि अवैध अवतार चौकी, जिसका निर्माण नाबलस के दक्षिण में माउंट सबीह पर फिलिस्तीनी भूमि पर किया गया था, फिर से आबाद किया जाए।देश भर से आए इजरायली निवासियों ने इजरायली झंडे लेकर और धार्मिक गीत गाते हुए चौकी की ओर मार्च किया। इजरायली सुरक्षा बलों ने उनका बचाव करते हुए पास के फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया।फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट ने आंसू गैस के साँस लेने के 216 पीड़ितों और रबर की गोली के घावों के 22 पीड़ितों को चिकित्सा देखभाल प्रदान की।राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन-ग्वीर और वित्त मंत्री बेजलेल स्मोट्रिच सहित सात इजरायली मंत्रियों, जो चौकियों के वैधीकरण के आह्वान का नेतृत्व कर रहे हैं, और नेसेट के 20 से अधिक सदस्यों ने मार्च का नेतृत्व किया। मार्च में, बेन-ग्वीर ने घोषणा की, "भगवान की मदद से, हम दर्जनों और वैध करेंगे।एल्कान बस्ती के निवासी 74 वर्षीय रिवका काटजिर ने कहा, "मुझे लगता है कि इस सभी समस्या को हल करने का एकमात्र तरीका यह है कि हम इस जगह बस जाएअंतरराष्ट्रीय कानून के तहत, सभी बस्तियों को प्रतिबंधित किया गया है, लेकिन इज़राइल प्राधिकरण के बिना दुष्ट बसने वाले समूहों द्वारा बनाई गई चौकियों और राज्य द्वारा नियोजित चौकियों के बीच अंतर करता है।

इन समूहों में से एक ने 2013 में अवतार चौकी की स्थापना की, और तब और जुलाई 2021 के बीच, जब अंतिम बसने वालों को बाहर निकाल दिया गया, तो इसे बार-बार नष्ट कर दिया गया और पुनर्निर्माण किया गया। इजरायली सेना और पास के शहर बेइता के निवासियों के बीच हिंसक झड़पों के दौरान 12 फिलिस्तीनी मारे गए थे।बेन-ग्वीर और स्मोट्रिच दो मंत्री हैं जिन्होंने निपटान विकास के लिए प्रभार का नेतृत्व किया है। 2005 के एक कानून में संशोधन करके जिसने उन्हें खाली करने का आदेश दिया था, नेसेट ने पिछले महीने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में चार बस्तियों में बसने वालों के लिए लौटना संभव बना दिया। इस कार्रवाई की फिलिस्तीनी नेताओं और यूरोपीय संघ द्वारा निंदा की गई थी।वेस्ट बैंक की आठ अनधिकृत चौकियों को फरवरी में इजरायल से पूर्वव्यापी मान्यता मिली थी, जिसकी अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने निंदा की थी।

उत्तरी वेस्ट बैंक में निपटान के मुद्दे से निपटने के फिलिस्तीनी प्रेसीडेंसी के प्रबंधन की देखरेख करने वाले घसान दघलास के अनुसार, बसने वालों के मार्च का लक्ष्य इजरायल के निपटान के लिए फिलिस्तीनी भूमि के विनियोग को सही ठहराना था।"हम इस चरम दक्षिणपंथी इजरायली सरकार के साथ एक नई बस्ती की लड़ाई के बीच में हैं, और अगर उनकी नीतियों को एक मजबूत फिलिस्तीनी और अंतर्राष्ट्रीय लोकप्रिय प्रतिक्रिया नहीं मिली, तो वे उत्तरी वेस्ट बैंक में निपटान को फिर से शुरू करेंगे और 2005 में खाली की गई बस्तियों का पुनर्निर्माण करेंगे।

 

ब्रिटेन अगले महीने 'इंडिया वीक' का करेगा आयोजन, 100 से अधिक भारतीय व्यापारिक नेता होंगे शामिल

1200 प्रवासी को समुद्र में बेहने से बचाने का अभियान शुरू

16 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने अपने नाम किया एक और खिताब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -