मार्च में तुर्की की यात्रा पर जाएंगे इजरायल के राष्ट्रपति : एर्दोगन
मार्च में तुर्की की यात्रा पर जाएंगे इजरायल के राष्ट्रपति : एर्दोगन
Share:

अंकारा - तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने घोषणा की है कि इजरायल के विदेश मंत्री इसहाक हर्जोग मार्च के मध्य में अंकारा की यात्रा करेंगे क्योंकि दोनों देश राजनयिक संबंधों के पुनर्निर्माण के लिए काम कर रहे हैं।

एर्दोगन ने अपनी यात्रा के दौरान संवाददाताओं से कहा, "हम भविष्य के लिए पूरी तरह से अलग नींव पर अपने द्विपक्षीय संबंधों को अनुकूल तरीके से स्थापित करने का प्रयास करेंगे।" तुर्की में इज़राइल के विशेष दूतों के बारे में, एर्दोगन ने कहा कि तुर्की के विशेष दूत भी हर्ज़ोग की यात्रा से पहले इज़राइल का दौरा करेंगे।

2010 के बाद से, जब गाजा पट्टी पर इजरायल की नाकाबंदी को तोड़ने का प्रयास करने वाला एक तुर्की के नेतृत्व वाला फ्लोटिला इजरायली सेना से टकरा गया, जिसमें दस तुर्क मारे गए, इसराइल के साथ तुर्की के संबंध बिगड़ गए हैं। 2010 से पहले तुर्की और इज़राइल के बीच सैन्य और खुफिया सहयोग सहित लंबे समय से घनिष्ठ संबंध थे।

क्योंकि एर्दोगन फिलिस्तीनी कारण के एक प्रमुख समर्थक हैं, सुलह के प्रयासों के परिणामस्वरूप दोनों देशों के बीच संबंधों की पूर्ण बहाली नहीं हुई है। 2018 में एक और हालिया विवाद में, अमेरिका द्वारा अपने दूतावास को यरूशलेम में स्थानांतरित करने के बाद तुर्की ने अंकारा से इजरायल के राजदूत को हटा दिया। हाल के महीनों में, दोनों देश सुलह पर काम कर रहे हैं, एर्दोगन ने हर्ज़ोग के साथ फोन पर बातचीत का आदान-प्रदान किया।

16 जनवरी को, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि अंकारा तुर्की के माध्यम से यूरोप में इजरायल की प्राकृतिक गैस के परिवहन के लिए इजरायल के साथ बातचीत फिर से शुरू करने में रुचि रखता है।

सऊदी अरब ने विदेश यात्रा के लिए कोविड बूस्टर को अनिवार्य किया

लादेन की तरह घिरा तो खुद को पत्नी-बच्चों सहित बम से उड़ा लिया, मारा गया ISIS सरगना अबू इब्राहिम

धनकुबेरों की रैंकिंग में बड़ा उलटफेर, अंबानी से आगे निकले अडानी, ज़ुकरबर्ग दोनों से पीछे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -