जासूसी सॉफ्टवेयर Pegasus को बंद करेगी NSO, सामने आई बड़ी वजह
जासूसी सॉफ्टवेयर Pegasus को बंद करेगी NSO, सामने आई बड़ी वजह
Share:

नई दिल्ली: स्पाइवेयर कंपनी NSO ग्रुप लिमिटेड पर अपने कर्जों की वजह से डिफॉल्ट होने का खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में कंपनी अपनी विवादित 'पेगासस' को बंद करने और उसे बेचने के बारे में विचार कर रही है. इस मामले से जुड़े लोगों ने इस संबंध में जानकारी दी है. बता दें कि पेगासस हाल ही में भारत सहित कई देशों में जासूसी के आरोपों के कारण सुर्ख़ियों में आया था. 

लोगों ने अपनी पहचान उजागर न करने की शर्त पर बताया कि कई इंवेस्टमेंट फंडों के साथ चर्चा हुई है. इसमें कंपनी को फंडिंग और पूरी तरह से बेचने पर बातचीत हुई है. हालांकि, यह बातचीत बेहद निजी थी. लोगों ने कहा कि कंपनी ने Moelis & Co. के सलाहकारों से इस मामले में राय-मश्वरा भी कर रही है. इस मामले के जानकार लोगों में से एक ने जानकारी दी है कि पेगासस के संभावित नए मालिकों में दो अमेरिकी फंड शामिल हैं. इन्होंने पेगासस को नियंत्रण में लेने और बंद करने पर चर्चा की है. यही नहीं पेगासस की जानकारी को और साइबर रूप से और सुरक्षित बनाने और इजराइली कंपनी की ड्रोन तकनीक विकसित करने के लिए 200 मिलियन निवेश पर भी बातचीत हुई है. 

हालांकि,  NSO के प्रवक्ता ने इस पर कोई प्रतिक्रिया देने से साफ़ मना कर दिया है. बता दें कि पेगासस सॉफ्टवेयर यूजर्स के फोन को ट्रैक करता है. हाल ही में कंपनी पर पूरे विश्व के कई देशों में यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल करने का इल्जाम लगा है. आरोप है कि कंपनी ने डेटा को विभिन्न देशों की सरकारों को दिया, जिन्होंने सियासी विरोधियों, पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की जासूसी करने में इसका उपयोग किया. 

मिस्र में संयुक्त राष्ट्र भ्रष्टाचार विरोधी सम्मेलन शुरू

पूर्वी सीरिया में अमेरिकी सैनिकों द्वारा तीन नागरिकों की हत्या कर दी गई

रूसी और ईरानी विदेश मंत्रियों ने ईरान परमाणु समझौते का समर्थन किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -