चीन की नापाक हरकतों पर नज़र रखेगा हेरोन, इजराइल ने इंडियन आर्मी को दिए अत्याधुनिक ड्रोन

नई दिल्ली: अब चीन की फ़ौज लद्दाख बॉर्डर के इस पार या उस पार भारत के विरुद्ध कोई 'नापाक' हरकत करेगी, तो भारतीय सेना को फ़ौरन पता चल जाएगा. दरअसल, इंडियन आर्मी को इजरायल ने ऐसे ड्रोन दिए हैं, जिनके कैमरे, सेंसर्स और राडार किसी बाज की नजरों की तरह तेज हैं. इनका नाम हेरोन ड्रोन्स (Heron Drones) है.

अब इंडियन आर्मी ने चार हेरोन ड्रोन्स को लद्दाख सेक्टर में तैनात कर दिया है. अब ये आसमान से ही चीनी सेना की हरकतों पर नज़र रखते रहेंगे. चीन की प्रत्येक गतिविधि की जानकारी भारतीय सेना और इंटेलिजेंस को मिलती रहेगी. अप्रैल 2020 में चीन के साथ LAC पर हुए संघर्ष के बाद भारतीय सेना ने लद्दाख में सेना, हथियारों, विमानों, मिसाइलों की तादाद बढ़ा दी थी. निगरानी के लिए सैटेलाइट्स की सहायता ली जा रही थी. मगर अब ड्रोन्स की मदद मिलने से सर्विलांस और रिकॉन्सेंस में काफी अधिक सहायता मिलेगी. ये चारों ड्रोन्स लेह पहुंच चुके हैं. केंद्र सरकार के उच्च पदस्थ सूत्रों ने मीडिया को यह जानकारी दी है. 

इजरायल से प्राप्त हुए ये चार हेरोन ड्रोन्स (Heron Drones) अत्याधुनिक हैं. भारतीय सेना में मौजूद सभी ड्रोन्स की तुलना में इनकी ताकत, क्षमता, उड़ान का समय सब कुछ काफी अधिक है. सबसे खास बात ये है कि इन ड्रोन्स कोई किसी प्रकार से भी जैम नहीं किया जा सकता. यानी इनमें एंटी-जैमिंग (Anti-Jamming) तकनीक इस्तेमाल की गई है. जो पहले के ड्रोन्स की तुलना में कहीं अधिक दमदार है.

Omicron: केंद्र पर बरसे केजरीवाल, कहा- इंटरनेशनल फ्लाइट्स बैन करने में देरी क्यों ?

पूरे देश में लागू होगी NRC ? सरकार ने संसद में दिया दो टूक जवाब

दोगुना होगा वर्ल्ड कप का मजा, ICC ने किया आगामी प्रोजेक्ट्स का ऐलान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -