इजराइल में चल रहे हैं आम चुनाव, नारा है 'मैं भी चौकीदार'

Apr 09 2019 06:50 PM
इजराइल में चल रहे हैं आम चुनाव, नारा है 'मैं भी चौकीदार'

यरूशलेम: इजरायल में मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। कहने को तो यह विश्व के एक देश में होनेवाला सामान्य सा चुनाव है, लेकिन गौर करने पर पता चलेगा कि इसमें भारतीय लोकसभा चुनाव की भी झलक दिख रही है। वहां के वर्तमान प्रधानमंत्री खुद को पीएम मोदी की तरह 'चौकीदार' बताते हैं। दोनों देशों के चुनाव में आतंकवाद ही ऐसा मसला है जिस पर वर्तमान सरकारें 'खेल' रही हैं। ऐसे में यह कहना कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि, भारत के इस मित्र देश में चुनाव भी भारत के ही अंदाज में हो रहे हैं। 

भारतीय अर्थयवस्था के लिए आयी अच्छी खबर

भारत में चुनाव पीएम मोदी के इर्द-गिर्द लड़ा जा रहा है, वहीं इजरायल में ऐसी ही छवि बेंजामिन नेतन्याहू की है। इतना ही नहीं जहां भारत में  पीएम मोदी खुद को चौकीदार कह रहे हैं, वहीं इजरायल में बेंजामिन नेतन्याहू अपने आप को 'मिस्टर सिक्यॉरिटी' कह रहे हैं। मोदी की तरह नेतन्याहू के लिए भी सत्ता की राह आसान नहीं है, किन्तु दोनों को ही फिर से सरकार बनाने का विश्वास है। भारत और इजरायल में आम चुनावों के लिए मतदान भी करीब-करीब आसपास हो रहा है। जहां इजरायल में 9 अप्रैल को वोटिंग हुई, वहीं भारत में 11 अप्रैल को प्रथम चरण की वोटिंग होगी। इतना ही नहीं इजरायल का चुनाव प्रचार भी कुछ-कुछ भारत के अंदाज़ में ही हो रहा है। 

क्रिकेट के महाकुंभ के लिए 15 अप्रैल को होगी भारतीय टीम की घोषणा

इजरायल की आवाम कई वर्षों बाद इतने कड़े मुकाबले में मतदान कर रही है। पीएम और दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी के नेता बेंजामिन नेतन्याहू पांचवी बार पीएम बनना चाह रहे हैं। किन्तु उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हुए हैं और उन्हें रिटायर जनरल बेनी गैंट्ज से कड़ी चुनौती मिल रही है। ब्ल्यू ऐंड वाइट गठबंधन के प्रमुख गैंट्ज, नेतन्याहू को सुरक्षा के मुख्य मसले पर चुनौती दे रहे हैं और साफ-सुथरी सियासत का वादा कर रहे हैं। 

खबरें और भी:-

पाकिस्तानी अल्पसंख्यकों ने व्हाइट हाउस के सामने किया प्रदर्शन, अपने लिए मांगी अलग जमीन

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय में भड़की आग, इमरान खान भी थे दफ्तर में मौजूद

लंदन कोर्ट से विजय माल्या को बड़ा झटका, याचिका ख़ारिज