इजराइल की कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने develop की नयी टेक्नोलॉजी, जाने
इजराइल की कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने develop की नयी टेक्नोलॉजी, जाने
Share:

वायु  कई प्रयास किये जा रहे है वही इस ओर पूरी दुनिया वायु प्रदूषण से बचने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगातार जोर दे रही है। लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों की कामयाबी में कई परेशानियां भी हैं जिसकी वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों को सही रफ्तार नहीं मिल पा रही है। वैसे कई बड़ी कंपनियां इन चुनौतियों से निपटने पूरी कोशिश कर रही हैं।इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे बड़ी समस्या है इनमे लगी बैटरी का महंगा होना। जिसकी वजह से वाहन की कीमत भी ज्यादा हो जाती है। जबकि दूसरी बड़ी समस्या है चार्जिंग स्टेशन की कमी का होना। अब जब एक इलेक्ट्रिक कार में ये दोनों बड़ी दिक्कतें हों तो ग्राहक परंपरागत वाहनों को वरीयता देते हैं। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों को बिना किसी परेशानी के लम्बी दूरी पर ले जाया जा सकता है जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों को पर नहीं ले जाया जा सकता क्योंकि इनकी रेंज कम होती है। इतना ही नहीं इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज होने में काफी समय लेते हैं जोकि एक और बड़ी समस्या है। हालांकि कंपनियां चार्जिंग टाइम को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है की इन्ही सब दिकतो को ध्यान में  कम्पनिया इस और प्रयास कर रही है इस बीच इजराइल की स्टार्ट-अप इलेक्ट्रॉन ने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए एक नई टेक्नोलॉजी डेवलप की है। इस कंपनी ने एक बोर्डिंग स्कूल कैंपस में टेस्टिंग के लिए फुटपाथ के 900 फीट नीचे कॉपर कॉइल लगाई हैं जिससे वायरलेस एनर्जी ट्रांसमिट की जा सके। इस टेक्नोलॉजी की मदद से इजराइल पहले लोकल बसों को इलेक्ट्रिफाई कर उन्हें चार्ज करना चाहता है जिससे शहर में प्रदूषण को कम किया जा सके। इलेक्ट्रॉन कंपनी भविष्य में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल पूरी दुनिया में करना चाहती है।

हम आपको बता दे की इसके लिए इलेक्ट्रॉन अपने इस प्रोजेक्ट के लिए 5.3 मिलियन डॉलर का इंवेस्टमेंट कर रही है।स्मार्ट रोड बनाने के लिए अब स्वीडन भी पूरीं तैयारी कर रही है। और इसके लिए  करीब तीन बिलियन डॉलर का खर्चा बताया जा रहा है। इस इंवेस्टमेंट से 1000 मील इलेक्ट्रिफाइड रोड बनाने का लक्ष्य तक किया गया है। माना जा रहा है कि अगर इलेक्ट्रिक रोड कामयाब हुए तो इनसे ऑटोनॉमस शटल और ट्रक को जोड़ा जाएगा। ऐसे में इन वाहनों को चलाने के लिए ड्राइवर्स की  आवश्यकता नहीं होगी।

GoZero ने 'फिट इंडिया मूवमेंट' के अंतर्गत लांच की Bicycle

बजाज ऑटो की 'इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस' लांच में ये बाइक्स होगी पेश

अब पुरानी गाडी में नया नंबर ले सकते है, इन शहरों में योजना लागू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -