तालिबान और इस्लामिक स्टेट की जंग में पीसाता अफगानिस्तान, क्या फिर होगा तख्तापलट ?
तालिबान और इस्लामिक स्टेट की जंग में पीसाता अफगानिस्तान, क्या फिर होगा तख्तापलट ?
Share:

काबुल: अफगानिस्तान पर कब्जा करने वाला आतंकी संगठन तालिबान देश से नियंत्रण खोता जा रहा है. देश के तक़रीबन हर प्रांत में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपनी पकड़ बना ली है. अफगानिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) की राजदूत ने बताया कि इस्लामिक स्टेट तेजी से बढ़ रहा है और अब यह सभी 34 प्रातों में अपनी उपस्थिति बना चुका है. UN की विशेष राजदूत डेबोरा लियोन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को बताया कि तालिबान, इस्लामिक स्टेट-खोरासान (ISKP) के विस्तार को रोकने के लिए संदिग्ध ISKP आतंकियों की गिरफ्तारी या क़त्ल कर रहा है.

लियोन ने आगे बताया कि, ‘यह एक ऐसा इलाका है, जिसपर वैश्विक समुदाय को सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.’ उन्होंने ये बात ऐसे समय में कही है, जब तालिबान के कट्टर दुश्मन इस्लामिक स्टेट ने काबुल में शिया मुस्लिमों पर दो बड़े हमले किए हैं. जिसमें कम से कम एक शख्स की जान गई है, जबकि छह अन्य लोग जख्मी हुए हैं. UN की राजदूत ने कहा कि ‘तालिबान ISKP के बढ़ते प्रभाव को रोकने में नाकाम हो रहा है. पहले ISKP कुछ प्रांतों या राजधानी तक ही सीमित था, किन्तु अब तक़रीबन सभी प्रांतों में मौजूद है और तेजी से बढ़ रहा है.’

डेबोरा लियोन ने कहा कि तालिबान के आने के बाद ISKP के हमले भी तेज हो गए हैं. ये संख्या 2020 में 60 थी, जो इस वर्ष बढ़कर 334 हो गई है. बता दें कि अमेरिका ने 20 वर्षों तक चले युद्ध के बाद अफगानिस्तान से पूरी तरह से वापसी कर ली थी. जिसके बाद तालिबान ने देश पर कब्जा कर लिया था. वह खुद को एक सरकार के तौर पर पेश करने के लिए वास्तविक कोशिश कर रहा है, किन्तु फिर भी तालिबान समाज के दूसरे तबके और महिलाओं एवं लड़कियों के अधिकारों को कम करना जारी रखे हुए है.

ईरान का जासूस निकला इजराइल के रक्षा मंत्री का क्लीनर, हुआ गिरफ्तार

जानिए क्या है अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का इतिहास

बलूचिस्तान विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -