ओबामा के निमंत्रण पर शरीफ करेंगे अमेरिकी यात्रा
ओबामा के निमंत्रण पर शरीफ करेंगे अमेरिकी यात्रा
Share:

इस्लामाबाद : खबर मिली है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के लिए आमंत्रित किया है. तथा इस यात्रा को उनकी नीतियों खासतौर पर भारत सहित पड़ोसी देशों के साथ संबंधों में सुधार की उनकी कोशिश को समर्थन के तौर पर देखा जा रहा है। भारत के साथ शांति कायम करने के अपने प्रत्यक्ष रुझान की वजह से शरीफ शक्तिशाली सेना के दबाव में रहे है। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि ओबामा ने अक्तूबर के अंत में शरीफ को यात्रा के लिए आमंत्रित किया है।

अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा कि यह महत्वपूर्ण यात्रा होगी। यह दर्शाता है कि अमेरिका उग्रवादियों को परास्त कर और अर्थव्यवस्था को मजबूत कर क्षेत्र में शांति कायम करने की (शरीफ) सरकार की नीतियों का समर्थन करता है। तथा यह  औपचारिक निमंत्रण आने वाले हफ्तों में जारी होने की उम्मीद है। सितंबर में शरीफ के संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र में भाग लेंगे की आशंका जताई जा रही है.

शरीफ शांतिबहाली पर एक सम्मेलन की सह अध्यक्षता भी करेंगे. अक्तूबर की यात्रा द्विपक्षीय व्यवस्था का हिस्सा है और यह यात्रा संयुक्त राष्ट्र सत्र से अलग होगी। यह शरीफ की दूसरी यात्रा होगी। उन्होंने 2013 में पहली यात्रा की थी। ओबामा का निमंत्रण ऐसे महत्वपूर्ण वक्त में आया है जब पाकिस्तान ने उत्तरी वजीरिस्तान कबायली क्षेत्र को अल कायदा से संबंधित उग्रवादियों से करीब-करीब साफ कर दिया है और अफगान सरकार तथा तालिबान के बीच शांति वार्ता शुरू कराने में मदद की।

अमेरिका की यह दो प्रमुख मांगे थीं। अमेरिका की यात्रा भी शरीफ की क्षेत्रीय शांति नीतियों को बढ़ावा देने में मदद करेगी जिसका मकसद सभी पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंध स्थापित करना है। देखते है शरीफ के अमेरिकी आधिकारिक दौरे से भारत पाक के बीच की दूरियां कम होती है या नही। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -