US की चेतावनी के बाद मुंबई हमले को लेकर पाक कोर्ट ने जारी किया नोटिस
US की चेतावनी के बाद मुंबई हमले को लेकर पाक कोर्ट ने जारी किया नोटिस
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के न्यायालय में मुंबई में हुए 26/11 आतंकी हमले को लेकर लश्कर ए कमांडर जकीउर रहमान लखवी सहित वर्ष 2008 मुंबई हमले के 7 आरोपियों के विरूद्ध नोटिस जारी कर दिया गया। इस मामले में न्यायालय ने उस बोट अलफौज की जांच के आदेश भी दे दिए हैं जो कि हमले के लिए उपयोग में लाई गई थी। पाकिस्तान के न्यायालय ने इस बोट की जांच की अनुमति मांगी थी।

यही नहीं इस तरह की सुनवाई के दौरान न्यायालय ने लखवी सहित 7 आरोपियों के खिलाफ नोटिस भी दिया था। यह आदेश एक एंटी टेररिज़म स्क्वाड ने दिया था। इस्लामाबाद की आतंकरोधी अदालत ने रावलपिंडी के आदियाला जेल में मुंबई मामले की सुनवाई की। ऐसे में 7 आरोपियों को नोटिस जारी हुआ।

गौरतलब है कि इस मामले में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने एक निर्णय दिया था जिसमें अलफौज बोट की जांच के लिए कराची में दल नहीं भेजने का आदेश दिया गया था मगर इस निर्णय को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था और आदेश दिया कि इस बोट की जांच की जा सकती है।

प्रोसिक्युशन ने बोट को केस की संपत्ति बनाने की अपील की। अब इस मामले की सुनवाई 22 सितंबर को होगी। उल्लेखनीय है कि इस हमले का मास्टरमाईंड लखवी पहले ही जेल से छूट चुका है और अब वह अज्ञात स्थान पर रह रहा है। लखवी का नाम मुंबइ में हुए 26/11 हमले में जिंदा पकड़े गए आतंकी कसाब के बयान के बाद सामने आया था।

उसका कहना था कि लखवी ने ही उसे हमले के लिए उकसाया था। दरअसल 10 आतंकियों ने वर्ष 2008 में 26 नवंबर को मुंबई में हमला किया था जिसमें 9 आतंकी सुरक्षा बलों ने मार दिए थे जबकि एक आतंकी कसाब को जिंदा पकड़ा गया था। बाद में उसे फांसी दे दी गई थी।

भारत-अमेरिका दोस्ती से तिलमिला रहा आतंकी हाफिज सईद

आसियान सम्मेलन में बोले PM मोदी: बंद हो आतंक का निर्यात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -