भूटिया का बड़ा बयान, कहा- ISL के कारण भारतीय फुटबाल को बेहतर सुविधाएं मिलीं
भूटिया का बड़ा बयान, कहा- ISL के कारण भारतीय फुटबाल को बेहतर सुविधाएं मिलीं
Share:

इंडियन फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया का कहना है कि इंडियन फुटबाल को अगले स्तर पर ले जाने के लिए जमीनी स्तर पर खेल के विकास पर ध्यान देने की जरूरत है. भूटिया ने AIFF के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट सेशन के दौरान कहा, "हमें अच्छी गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों की आवश्यकता है. यह बहुत अहम् है. मेरा मतलब यह नहीं है कि हमारे पास अभी अच्छे खिलाड़ी नहीं हैं. लेकिन एशिया और दुनिया के स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए हमें जमीनी स्तर से बड़े खिलाड़ियों को तैयार करने की आवश्यकता है."

जिसके बाद उन्होंने कहा, " ये ऐसी चीज है जो लंबे समय में सहायता करेगी. हमें राष्ट्रीय टीम को आगे बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर को मजबूत किया जाना चाहिए. हमें अंडर-17 और अंडर-15 एशिया कप के लिए नियमित रूप से क्वालीफाई करना चाहिए." भूटिया ने साथ ही कहा कि जब वे खेलते थे, तो उसकी तुलना में अब देश में बुनियादी ढांचा काफी अच्छा बना है.

पूर्व कप्तान ने कहा, "2008, 2009 में तो हमने कुछ मैच खेले थे, लेकिन जब मैंने 1995 में खेलना शुरू किया था तब मुझे याद है कि पूरे साल में सिर्फ दो या तीन मैच हुए थे. उनमें से विश्व कप क्वालीफाइंग या प्री-ओलंपिक के लिए सिर्फ एक क्वालीफाइंग मैच. हम अच्छी टीम पाने के लिए भाग्यशाली नहीं रहे थे. हमें बड़े देश मिले और हम टूर्नामेंट से बाहर हो गए." भूटिया ने आगे कहा कि 2014 में ISL की शुरुआत होने के उपरांत से देश में इस खेल को काफी सहायता मिली है. उन्होंने कहा, " ISL के आने के साथ बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षण साथ मैदान की गुणवत्ता भी अब उच्च स्तर की होती जा रही है."

बेल्जियम में फूटबाल की शानदार वापसी, इस टीम ने हासिल किया बेल्जियम कप का खिताब

एफए कप हासिल करने के बाद मैनेजर आर्टेटा ने गार्डियोला का शुक्रिया अदा किया

आउबामेयांग के दो शानदार गोल से आर्सेनल ने हासिल किया 14वां एफए खिताब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -