रमादी पर ISIS रख रहा नज़र

Apr 17 2015 12:28 PM
रमादी पर ISIS रख रहा नज़र
style="text-align: justify;">इराक : इस्लामिक स्टेट आॅफ इराक द्वारा खेला जा रहा आतंक का खेल थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। इराक पर कब्जे को लेकर आतंकियों और सेना के बीच जमकर संघर्ष चलता रहा। इस दौरान आईएसआईएस सेना पर हावी नज़र आया। सेना आईएस के हमलावरों से पस्त हो गई। आतंकी इराक के अहम शहर रमादी पर कब्जे की तैयारी में नज़र आए। 

मिली जानकारी के अनुसार आईएसआईएस बगदाद को अपने कब्जे में लेने के लिए रमादी और इससे सटे करीब 113 किलोमीटर के लंबे दायरे को जीतने का प्रयास कर रहा है। आईएस की मंशा है कि इस हिस्से को जीतने के बाद इराक के मजबूत क्षेत्र इसकी पहुंच से दूर नहीं रहेंगे। दूसरी ओर इराकी सेना के जवान एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं मगर आतंकियों के असलहे और बारूद के सामने ये टिक नहीं पा रहे हैं। 

आईएस पर शिकंजा कसने के लिए इराकी फौज अमेरिकी सेनिकों की मदद को बेहद जरूरी बना रही है। माना जा रहा है कि पश्चिमी इलाके में तैनात सेना लड़ाई को दमखम के साथ लड़ने का प्रयास कर रही है। यही नहीं रमादी के बाशिंदे सुरक्षित क्षेत्र की तलाश में यहां से पलायन कर चुके हैं। इराक में आईएसआईएस के बढ़ते जोर को रोकने के लिए स्थानीय सरकार अमेरिका और योरप की मदद लेने में जुटी हुई है। सरकार रमादी पर आईएस के कब्जे को नाकाम करने में लगी है।