ISIS के 23,000 लड़ाकों की जानकारी हुई सार्वजनिक
ISIS के 23,000 लड़ाकों की जानकारी हुई सार्वजनिक
Share:

लंदन : जर्मनी के इंटेलीजेंस विभाग ने आईएसआईएस में शामिल हुए 22000 आतंकियों की पहचान उजागर कर दी है। उन्होने उनके पर्सनल दस्तावेजों को हासिल कर लिया है। इससे पता चलता है कि इस आतंकी संगठन में सबसे ज्यादा लड़ाके सऊदी अरब से है। ब्रिटेन और अमेरिका से आईएसआईएस में शामिल होने वाले लोगों की संख्या बेहद कम है।

स्काई न्यूज ने आईएसआईएस से जुड़े दस्तावेजों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट जारी कर कहा कि इसमें आतंकियों के नाम, पते, फोन नंबर और फैमिली कनेक्शन के बारे में जानकारी दी गई है। लंदन का अब्देल बैरी, जुनैद हुसैन और कार्डिफ का रियाद खान आईएसआईएस में ब्रिटेन के अहम चेहरे हैं।

डॉक्युमेंट्स से हासिल कुछ टेलीफोन नंबर ऐसे भी हैं, जो अभी इस्तेमाल हो रहे हैं। इन कागजातों से यह भी पता चलता है कि कुल 51 देशों के आतंकी इस्लामिक स्टेट में शामिल है। सबसे ज्यादा सउदी अरब फिर तुर्की और फिर फ्रांस के नागरिक शामिल है। केवल 1.7 प्रतिशत सीरियन और 1.2 प्रतिशत इराकी है।

दूसरी ओर, सीरिया की एक न्यूज साइट 'जमान अल वस्ल' ने 40 देशों के 1,736 लड़ाकों के पर्सनल डिटेल्स का खुलासा किया है। दावे के मुताबिक, संगठन में सबसे ज्यादा भर्ती सऊदी अरब, ट्यूनीशिया, मोरक्को और मिस्र जैसे खाड़ी देशों से हुई है।

आईएसआईएस से संबंधित ये जानकारियां उसके ही सिक्योरिटी चीफ के ऑफिस के चिप से चुराई गई है। इससे ज्ञात होता है कि आईएसआईएस में शामिल होने से पहले युवाओं से कुल 23 सवाल पूछे जाते है। जिसमें जन्म की तारीख, होमटाउन, फोन नंबर, एजुकेशन और बल्ड ग्रुप पूछा जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -