ISI भारत के खिलाफ जारी रखेगा प्रॉक्सी वॉर- हाइन किसलिंग

नई दिल्ली: भारत के खिलाफ पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI द्वारा अपनी प्रॉक्सी वॉर को किसी भी स्तिथि में जारी रखा जायेगा. हाल में इस बात का खुलासा जर्मनी के इतिहासकार हाइन किसलिंग ने अपनी किताब में किया है जिसमे बताया गया है कि पाकिस्तान में किसी भी पार्टी की सरकार आए लेकिन वहां की खुफिया एजेंसी ISI भारत के खिलाफ प्रॉक्सी वॉर को कभी बंद नही करेगी. वही इसका सबसे बड़ा मुद्दा कश्मीर को माना जा रहा है. जिसमे जब तक कश्मीर समस्या का हल नही हो जाता तब तक प्रॉक्सी वॉर जारी रहेगी. 

इन किसलिंग ने अपनी किताब में दावा किया है कि ISI को हमेशा एक 'दुश्मन' चाहिए और कश्मीर मुद्दे को लेकर वह भारत को अपना दुश्मन बताता है. साथ ही पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी को एशिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक बताया है जिसमे 2004 में उसके कर्मचारियों की संख्या तकरीबन 3500 थी, जबकि रॉ के कर्मचारियों की संख्या 7000 थी.

आपको बता दे कि जर्मनी के इतिहासकार हाइन किसलिंग 13 साल तक पाकिस्तान में रहे है. साथ ही उन्होंने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी पर रिसर्च भी की है. उन्होंने बताया है कि विभिन्न मिशन को अंजाम देने के लिए  खुफिया एजेंसी ISI विश्वविद्यालय के छात्रों, लोकसेवा आयोग के लोगों और सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों की भर्ती करती है. यह बात उनके द्वारा किसलिंग ऑब्जर्वर रिसर्च फाउन्डेशन में अपनी किताब 'फेथ, यूनिटी, डिसिप्लिन (द आईएसआई ऑफ पाकिस्तान) के लांच करते समय कही गयी है.

सर्जिकल स्ट्राईक हुई तो पाकिस्तान देगा जवाब

ओबामा का फेयरवेल गिफ्ट नहीं है एनएसजी में भारत की भागीदारी

सरताज अजीज ने लगाया PMमोदी पर गंभीर आरोप, चुनाव के लिए कर रहे पाकिस्तान की आलोचना

चीन के हिंगोल-बासोल करेंगे सीपेक की सुरक्षा

सेना दिवस: PM मोदी ने किया सेना को सलाम, सेना प्रमुख ने दी पाक को चेतावनी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -