धोनी की तरह ही धूम मचा रहा झारखण्ड का ईशान

नई दिल्ली : लगता है क्रिकेट के मामले में झारखण्ड की ज़मीन ज्यादा उर्वरा है. झारखण्ड के ही एमएस धोनी के भारतीय क्रिकेट को दिए गए योगदान के साथ ही अब इसी राज्य से एक और खिलाड़ी क्रिकेट परिदृश्य में तेजी से अपनी जगह पक्की करता जा रहा है. उसके नाम के चर्चे अंडर-19 वर्ल्ड कप से पहले से हैं, लेकिन उसने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा है. इस खिलाडी का नाम है- ईशान किशन, जो धोनी की तरह ही विकेटकीपर बल्लेबाज है.

बता दें कि 18 जुलाई 1998 को जन्मे ईशान किशन ने हाल ही में रणजी प्रदर्शन के मैच में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 336 गेंदों का सामना किया और 273 रन ठोक दिए. उन्होंने एमएस धोनी की तरह ही लंबे-लंबे छक्के भी लगाए. उन्होंने अपनी पारी में कुल 14 छक्के उड़ाए और 21 चौके लगाए. भी लगाए. किशन ने रणजी मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. इससे पहले हिमाचल प्रदेश के क्रिकेटर शक्ति सिंह ने 1990 में 128 रन की पारी में 14 छक्के लगाए थे.

दरअसल ईशान ऐसा उदीयमान क्रिकेटर है जो न नेवल ओपनिंग कर सकता है, बल्कि कप्तानी भी कर सकता है. अक्टूबर, 2015 में सौराष्ट्र के खिलाफ खेले गए रणजी मैच में राजकोट में धूल उड़ती पिच पर ईशान ने ओपनिंग करते हुए स्पिनरों के खिलाफ जबर्दस्त तकनीक का प्रदर्शन किया था और 69 गेंदों में 87 रन की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 8 छक्के और 4 चौके शामिल थे.

इसी तरह ईशान ने रणजी ट्रॉफी में झारखंड की टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने पदार्पण मैच में ही 60 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ अंडर-19 वर्ल्ड कप से पहले टीम के खिलाड़ियों को भलीभांति परख लेना चाहते थे. उन्होंने रोटेशन पॉलिसी अपनाई और खिलाड़ियों को रोटेट किया. हाल ही में भारत, श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच खेली गई सीरीज में ऋषभ पंत और ईशान किशन को कप्तान के रूप में परखा. वे ईशान किशन की नेतृत्व क्षमता और खेल से प्रभावित हुए. उनकी ही रिपोर्ट पर वेंकटेश प्रसाद की अध्यक्षता वाली जूनियर चयन समिति ने ईशान को अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए कप्तान चुन लिया. प्रशिक्षण के बाद खेलना शुरू किया और धीरे-धीरे क्रिकेट की बारीकियों को सीखते हुए 17 दिसंबर 2014 को प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया.

चोटिल रोहित करीब बारह सप्ताह मैदान से रहेंगे ब..

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -