क्या खतरे में है आपका वॉट्सऐप और फेसबुक अकाउंट?

फेसबुक की तकरीबन सभी सेवाएं कई घंटों तक ठप रहीं। इसके कारण डीएनएस में दिक्कत बताई जा रही है। डीएनएस मतलब डोमेन नेम सर्विस। भारतीय समयानुसार, मंगलवार तड़के चार बजे सभी सेवाओं ने काम करना आरम्भ कर दिया। कुछ व्यक्तियों ने DdoS अटैक बताया है। हालांकि साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि साइबर अटैक नहीं है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर एवं वॉट्सऐप कई घंटों तक नहीं चले। ये ग्लोबल आउटेज है तथा इस प्रकार की परेशानी पहले भी आ चुकी है। मगर इस बार दो घंटों से अधिक के लिए सेवाएं डाउन है। 

क्या इससे आपके अकाउंट पर प्रभाव पड़ेगा? 
उपयोगकर्ताओं के अकाउंट पर इसका कोई प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है। क्योंकि ये परेशानी DNS से जुड़ी है, इसलिए इंस्टा वॉट्सऐप या फिर मैसेंजर के इंडिविजुअल अकाउंट्स में इसका असर नहीं पड़ेगा। यदि साइबर अटैक होता है तो ऐसे में उपयोगकर्ताओं के अकाउंट पर प्रभाव पड़ सकता है। क्योंकि ऐसे में साइबर क्रिमिनल्स उपयोगकर्ता अकाउंट का डेटा ऐक्सेस कर सकते हैं। हालांकि अभी ये बोलना जल्दबाजी होगी। एक्सपर्ट ब्रिएन के अनुसार, फेसबुक एवं इंस्टाग्राम का डीएनएस ग्लोबल रूटिन टेबल से इस प्रातः हटा लिया गया। ये क्लियर नहीं है कि ये परिवर्तन क्यों किया गया है। ऐसा संभव है कि इंटर्नल अपडेट या कुछ परिवर्तन के कारण इसे हटाया गया हो। हालांकि अभी ये सबकुछ स्पेकुलेशन है। 

क्या खतरे में यूजर्स का अकाउंट?
ट्विटर पर यूजर्स को इस बात की चिंता सता रही है कि उनके अकाउंट पर कोई संकट न हो। फिलहाल इस बात के न कोई प्रमाण हैं तथा न ही किसी प्रकार का सॉलिड लॉजिक है। डीएनएस इश्यू के कारण यदि फेसबुक की सर्विसेज डाउन हैं तो ऐसे में उपयोगकर्ताओं के अकाउंट पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। किन्तु यदि साइबर अटैक हुआ है तो ऐसे में उपयोगकर्ताओं को समस्या हो सकती है। 

ED की बड़ी कार्रवाई, UNITECH के संस्थापक और उनकी बहू प्रीति चंद्रा गिरफ्तार

सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई सुपरटेक की याचिका, तोड़ने होंगे 40 मंजिला एमरल्ड कोर्ट के 2 अवैध टावर

गूगल ने हटाए 136 खतरनाक एप्स, आपके फ़ोन में भी हैं तो तुरंत करें डिलीट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -