क्या आपका यूरिक एसिड का स्तर बढ़ रहा है? इन लक्षणों को बिल्कुल न करें नजरअंदाज

क्या आपका यूरिक एसिड का स्तर बढ़ रहा है? इन लक्षणों को बिल्कुल न करें नजरअंदाज
Share:

शरीर में यूरिक एसिड का उच्च स्तर प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन से हो सकता है। यूरिक एसिड शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला अपशिष्ट उत्पाद है, जो प्यूरीन के टूटने पर बनता है।

जब यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, तो किडनी के लिए इसे फ़िल्टर करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। यह स्थिति आम है और किडनी के स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करती है।

बढ़े हुए यूरिक एसिड के लक्षण

जोड़ों में दर्द, सूजन और हड्डियों में तकलीफ जैसे लक्षण यूरिक एसिड के स्तर में समस्या का संकेत दे सकते हैं। विशेषज्ञ उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन न करने की सलाह देते हैं क्योंकि वे यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं।

गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए जोखिम

गुर्दे विशेष रूप से उच्च यूरिक एसिड स्तरों के प्रभावों के प्रति संवेदनशील होते हैं। सब्ज़ियों, फलों, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर स्वस्थ आहार अपनाने से इन जोखिमों को कम किया जा सकता है। शराब से बचना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में योगदान देता है।

प्रतिरक्षा और स्वास्थ्य पर प्रभाव

यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर प्रतिरक्षा को कमज़ोर करता है और कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। ये क्रिस्टल जोड़ों में जमा हो सकते हैं, जिससे गंभीर दर्द और अन्य जटिलताएँ हो सकती हैं।

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के घरेलू उपाय

गिलोय का उपयोग शरीर में यूरिक एसिड और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। यह किडनी के कार्य को बेहतर बनाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों और यूरिक एसिड को खत्म करने में मदद करता है।

इन राशियों के जातकों के लिए आज का दिन भागदौड़ भरा रहने वाला है, जानिए अपना राशिफल

इस राशि के लोगों को आज धैर्य रखना चाहिए, जानें अपना राशिफल

मेष राशि के जातकों के लिए आज का दिन ऐसा रहने वाला है, जानिए अपना राशिफल.....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -