क्या रोजाना चेहरा धोना है नुकसानदायक?

क्या रोजाना चेहरा धोना है नुकसानदायक?

यदि आप नहाते वक्त चेहरे को रगड़ रगड़ कर धोते है तो संभल जाइये. आपकी यही गलती चेहरे का ग्लो छीन सकती है. ख़ास तोर पर गर्म पानी से चेहरे को धोना ठीक नहीं है. स्किन केयर एक्सपर्ट का कहना है कि गर्म पानी और मुंह धोते वक्त पड़ने वाला प्रेशर चेहरे को वास्तव में नुकसान पहुंचाते हैं.

चेहरा धोने का सही तरीका है गर्म पानी की बजाये सामान्य पानी का प्रयोग करे. क्योंकि गर्म पानी से नुकसाना होता है. इसका कारण यह है कि आपके चेहरे और बॉडी की त्वचा अलग अलग है. आप जब यह तय करते हैं कि हमें कितने गर्म पानी से नहाना है तो आप पानी को हाथ से छूते हैं, चेहरे से नहीं. जितने गर्म पानी को आपका हाथ या बॉडी बर्दाश्त कर सकती है उतना गर्म पानी आपके चेहरे को एक तरह से झुलसा देता है. इसके बाद हम उसे रगड़ते भी हैं. ऐसे में होता ये है कि चेहरे की धुलाई कम और घिसाई ज्यादा हो जाती है.

गर्म पानी से धोने से जरूरत से ज्यादा धुलाई हो जाती है. इससे चेहरे पर मौजूद नेचुरल ऑयल भी साफ हो जाता है और चेहरा सूख जाता है. इसलिए अगर आप गर्म पानी से नहाना चाहे तो नहां लें मगर उस वक्त चेहरे को न रगड़ें. चेहरे की त्वचा सौम्य होती है गर्म पानी, साबुन और हाथों से पड़ने वाले प्रेशर के चलते उसे नुकसान पहुंचता है. इससे ग्लो तो कम होता ही है चेहरे पर मौजूद निशान और साफ साफ दिखने लगते हैं.