सब्यसाची ने राजस्थान में स्कूल यूनिफॉर्म को किया डिजाइन

सब्यसाची ने राजस्थान में स्कूल यूनिफॉर्म को किया डिजाइन

सब्यसाची मुखर्जी एक पारंपरिक शिल्पकार के रूप में अपने स्वभाव के लिए जाने जाने वाले डिजाइनर हैं, उन्होंने जैसलमेर के राजकुमारी रत्नावती गर्ल्स स्कूल में सहकारी केंद्र द्वारा निर्मित अजरख वर्दी पहनने के लिए काम किया। राजस्थान को लहेरिया और बन्धनी वस्त्रों के जीवंत रंगों, हस्तनिर्मित जट्टियों और कुंदन के आभूषणों की सुंदर सघनता के लिए जाना जाता है। समृद्ध हस्तशिल्प के साथ राज्य भारत में सबसे कम साक्षरता दर के साथ रहने वाले फैशन सेंस के साथ मजबूत है। इसके परिणामस्वरूप समकालीन कॉर्पोरेट भारत में अपनी अनूठी संस्कृति दावत का प्रतिनिधित्व करने के लिए कौशल की कमी है।

महिलाओं को सशक्त बनाने में शामिल अमेरिकी कलाकार माइकल ड्यूबस CITTA ने इस शहर में आर्थिक विकास में मदद करने के लिए शिक्षा और कपड़ा शिल्प कौशल को एक साथ जोड़ने के लिए राजकुमारी रत्नावती बालिका विद्यालय का निर्माण करने का निर्णय लिया। स्कूल में 400 लड़कियों की क्षमता है, और इस क्षेत्र के पारंपरिक कौशल में स्थानीय महिलाओं को प्रशिक्षित करने के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र है। अजरख से प्रेरित एक अमेरिकी व्यक्ति ड्यूब ने कहा, "मुझे लगता है कि अजरख अभी हाल ही में फैशन द्वारा फिर से खोजा गया है और अंततः बैटिक और इकत के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित वस्त्रों के पैनथॉन में अपना रास्ता बनाएगा। इंडिगो और मैडर रूट रंगों के साथ मुद्रित प्राकृतिक कपास का लंबा इतिहास और उपयोग इसे बहुत आकर्षक बनाता है। ”

परियोजना में जैसलमेर में शाही परिवार का समर्थन किया है। मुद्रण और रंगाई के नौ से 21 चरणों के बीच कुछ भी होने के साथ, अजरख आज दुनिया की सबसे जटिल शिल्प तकनीकों में से एक है, जो कि सिंधु घाटी की हड़प्पा सभ्यता से मिलती है। “अजरख एक विशिष्ट भारतीय और एक शक्तिशाली शैली है। जैसा कि बच्चे स्थानीय संस्कृति के बारे में जानते हैं कि थोड़ा सा स्थानीय गौरव के साथ शुरुआत करने का बेहतर तरीका क्या है? "डिजाइनर पूछता है। उन्होंने पिछले संग्रह में अजरख का उपयोग किया है। वह यह भी सुझाव देते हैं कि यदि पूरे भारत में वर्दी में स्थानीय शिल्प का थोड़ा सा समावेश हो सकता है, तो यह महान सांस्कृतिक आदान-प्रदान का एक मंच बन जाएगा और स्थानीय उत्पादन के साथ पिछड़े समुदायों में आर्थिक स्थिरता स्थापित करने में मदद कर सकता है।

इस त्योहारी मौसम में दिखना है अलग तो अपनाएं ये तरीका

इन स्टाइलिश ब्लाउज के साथ साड़ी पहनकर नवरात्रि में चार चाँद लगा सकती हैं आप

मृणाल ठाकुर होंगे 'लक्मे फैशन वीक 2020' के शोस्टॉपर