AC के बारे में  इन बातों का रखे ध्यान
AC के बारे में इन बातों का रखे ध्यान
Share:

एसी रिपेयर के बारे मे शायद कुछ ऐसा ही सोचकर गुरुग्राम के सेक्टर-92 के सेरा हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले वासु ने उन दो लोगों को बुलाया होगा. वो दो लोग अब इस दुनिया में नहीं रहे, उनकी मौत हो चुकी है. एसी में गैस भरने के दौरान एसी का कंप्रेसर ब्लास्ट कर गया और उनकी मौत हो गई. जिस ऐप कंपनी से ये दोनों मृतक आए थे उस कंपनी के सीईओ समेत दो अन्य लोगों पर आईपीसी की धारा 304, 337 और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Samsung Galaxy A30 में होगा Slow-Motion वीडियो फीचर, जानिए अन्य सुविधा

अविकल सोमवंशी सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट (CSE) के प्रोग्राम मैनेजर हैं कि खतरा तो हर चीज में बना रहता है लेकिन ये जरूर है कि अगर सावधानी बरती जाती तो शायद ऐसा नहीं होता. अगर अच्छी कंपनी की एसी खरीदी गई है तो उसे चार-पांच साल तक रिपेयर कराने की जरूरत नहीं पड़ती, लेकिन यह बहुत हद तक इस बात पर भी निर्भर करता है कि कंप्रेसर लगा कहां है. अगर कंप्रेसर ऐसी जगह लगा है जहां जहरीली गैसें ज्यादा हैं तो कंप्रेसर जल्दी खराब हो जाएगा. हमेशा ध्यान ऐसे में कंप्रेसर की दिशा का रखना चाहिए.

आपका स्मार्टफोन हो सकता है हैक सावधान!

जब भी मैकेनिक को बुलाएं, उसकी परख जरूर करें. अकुशल मैकेनिक से काम कराने से बचें। जब वो आए तो उससे सारी जानकारी लें, उसका अनुभव जांच लें और ये भी तय कर लें कि उसने जहां से प्रशिक्षण लिया है वो मान्यता प्राप्त संस्थान हो.मैकेनिक के पास सारे संसाधन हों, ये सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है. सुरक्षा के लिहाज़ से और काम करने के लिहाज से।जहां भी एसी के रिपेयरिंग और गैस-फिलिंग का काम हो रहा हो वो जगह बंद न हो। खुली जगह पर ही ये कम करना सुरक्षित रहेगा.जिस समय एसी रिपेयरिंग का काम हो रहा हो उस समय बहुत अधिक भीड़ न करें। खासतौर पर बच्चों को तो दूर ही रखें.

iPhones और iPads में मिलेगी, ये ख़ास सुविधा

पलंग या सोफे पर बैठकर टीवी देखते हुए अक्सर आप एसी का रिमोट उठाकर तापमान 16 या 18 तक ले आते हैं. CSE की मानें तो ऐसा करना आपकी सेहत पर असर डाल सकता है. घरों या दफ्तरों में एसी का तापमान 25-26 डिग्री सेल्सियस ही रखना चाहिए. दिन के मुकाबले रात में तापमान कम रखा जा सकता है। ऐसा करने से सेहत भी ठीक रहेगी और बिजली का बिल भी कम आएगा. लेकिन अगर आप एसी का तापमान इससे कम रखेंगे तो एलर्जी या सिरदर्द शुरू हो सकता है. बुजुर्गों और बच्चों की इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है, ऐसे में एसी का तापमान सेट करते वक्त इसका खयाल रखना होगा.

Jio GigaFiber का नया प्लान हुआ लॉन्च, इतने रूपए की होगी बचत

इसके जवाब में CSE के प्रोग्राम मैनेजर कहते हैं कि अगर आपके घर अच्छे से बने हैं, बाहर की गर्मी अंदर नहीं आ रही है तो आप एक बार एसी चालू करके कमरा ठंडा होने पर बंद कर सकते हैं. एक बात कही जाती है कि अगर आप 24 घंटे एसी में रहेंगे तो आपकी इम्युनिटी कम हो सकती है. आपका कमरा अगर पूरी तरह बंद है तो एक वक्त के बाद उसमें ऑक्सीजन की कमी हो जाएगी. ये जरूरी है कि कहीं न कहीं से ताजा हवा अंदर आए.पर्यावरण विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि भारत जैसी जलवायु वाले देश में एसी का तापमान 26 डिग्री सेल्सियल रखा जाना चाहिए.

एयरटेल ने वोडाफोन को चुनौती देने के लिए लॉन्च किया ये प्लान

Google और Facebook ने किया इस स्मार्टफोन कंपनी से किनारा

5G नेटवर्क में देखने को मिलेगा ये बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -