बहुत घातक है ज्यादा मात्रा में रेड मीट का सेवन
बहुत घातक है ज्यादा मात्रा में रेड मीट का सेवन
Share:

रेड मीट में बहुत सारे विटामिन और मिनिरल्स का समावेश होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं. हाँकि पिछले कुछ सालों में बहुत से लोगों ने इसका सेवन कम कर दिया है या बन्द कर दिया है क्योंकि बहुत से ऐसे निष्कर्ष निकाले गए हैं जिनमे कहा गया है कि रेड मीट खाने से कैंसर जैसी घातक बिमारी और अन्य बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन क्या रेड मीट हमारे शरीर के लिए सच में इतना घातक है. आइये इस बारे में जानते हैं।

रेड मीट उसे कहा जाता है जो किसी भी स्तनधारी जानवर से हमें होता प्राप्त होता है इसमें बीफ,पोर्क, बकरा और मटन जैसे मांस आते हैं. बहुत से लोग रोजाना इस तरह के मांस का किसी ने किसी रूप में सेवन करते हैं. अक्टूबर 2015 में विश्व स्वास्थ संगठन ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमे यह कहा गया था कि रेड मीट शायद मनुष्य के लिए कैंसर जनक है. इसका मतलब था की कुछ तथ्य ऐसे हैं जिनसे यह साबित होता है कि रेड मीट कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है.

इसके साथ ही विश्व स्वास्थ संगठन ने प्रोसेस्ड मीट की परिभाषा देते हुए कहा कि ऐसा मीट जो स्वाद बढ़ाने या संरक्षण में सुधार करने के लिए सल्टिंग, क्यूरिंग, किण्वन, धुंए या अन्य प्रक्रियाओं के माध्यम से परिवर्तित किया जाता है वह मनुष्यों में कैंसर का कारण बन सकता हैं। यही नहीं, कई निष्कर्ष में यह भी पाया गया है कि जो लोग रेड मीट का ज्यादा सेवन करते हैं उनमे कैंसर के अलावा किडनी फेलियर, दिल की बीमारियां और डायवर्टिकुलिटिस जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

बड़े-बड़े काम करता है छोटा सा नींबुड़ा

क्यों चढ़ती है शरीर पर चर्बी

ना लें वर्कआउट के बारे में यह अधपका ज्ञान - अंतिम भाग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -