क्यों लगती है बार-बार भूख

इंसान का शरीर बिना खाये पिए काम नहीं कर सकता। कहना हमारो बॉडी को एनर्जी और ताकत देता है जिससे हम दिन भर मेहनत करने के काबिल हो पाते है. हमारा शरीर जितना अधिक मेहनत करता है, उतना अधिक हमें भूख लगती है. आजकल ओवरईटिंग या बार बार भूख लगने की समस्या से भी लोगों को दो चार होना पड़ रहा है.

कई बार हम मेहनत नहीं करते फिर भी बार कुछ खाने का मन होता है. अगर आपको बिना बात के भूख लगती है और आप हर वक़्त खाने के बारे में सोचते रहते हैं तो यह लक्षण किसी बीमारी की तरफ इशारा कर रहा है। अगर आप कोई एंटीबायोटिक या एलर्जी की कोई दवाई ले रहे हैं तो इससे कोई दुष्प्रभाव हो सकता है । जिसकी वजह से आपको बहुत भूख लगती हो। पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत सारे हार्मोनल चेंज होते हैं जिसकी वजह से लगातार भूख भी लगती है। लो सुगर लेवल में शरीर में रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है जिसकी वजह से भूख ज्यादा लगती है ताकि शरीर उस खाने को ऊर्जा में परिवर्तित कर सके।

मोटापे की वजह से भी आपको लगातार भूख लगती है। शरीर में अतिरिक्त फैट से इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है जिससे बहुत तेज़ भूख लगती है। हाइपर्थाइरॉइडिज़म में थायराइड की वजह से शरीर में हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और आपको भूख लगने लगती है। लगातार भूख लगने का एक कारण तनाव हो सकता है क्योंकि जब आप ज्यादा तनाव में होते हैं तो तो कुछ हार्मोन शरीर में बना शुरू हो जाता है। जिससे बहुत भूख लगती है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो कभी कभी दिमाग भूख और प्यास में फर्क नहीं पहचान पाता है और हमें भूख लगने लगती है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -