आपत्तियों के बाद, इरोम शर्मिला ने रचाई शादी
आपत्तियों के बाद, इरोम शर्मिला ने रचाई शादी
Share:

कोडईकनाल। अफस्पा को लेकर प्रदर्शन करने और लंबे समय तक अनशन पर रहने वाली इरोम शर्मिला आखिर कार विवाह बंधन में बंध गई। उन्होंने अपने ब्रितानी नागरिक डेसमंड कुटिन्हो से गुरूवार को विशेष विवाह अधिनियम के अंतर्गत शादी कर ली। हालांकि कुटिन्हो और इरोम शर्मिला के परिजन वहाॅं मौजूद नहीं थे। मगर इसके पूर्व दोनों ने हिंदू विवाह अधिनियम के अंतर्गत विवाह किया था। उल्लेखनीय है कि विवाह को लेकर वी महेंद्रन नामक एक स्थानीय कार्यकर्ता ने आपत्ति जतायी थी।

विद्रोह करने वाले ने दलील दी कि दंपती के पर्वतीय क्षेत्र में रहने से इलाके के आदिवासियों को कानूनी एवं अन्य तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। सबरजिस्ट्रार ने आपत्ति को खारिज करते हुए कुटिन्हो के साथ शर्मिला के विवाह का रास्ता साफ कर दिया। दंपती ने विशेष विवाह अधिनियम के तहत विवाह पंजीकरण के लिए 12 जुलाई को अपना आवेदन जमा किया था और किसी को आपत्ति होने की स्थिति में सब रजिस्ट्रार ने 30 दिन के अंदर इस पर आपत्तियां मंगायी थी।

इस विवाह के समर्थन में पलानी मलाई पुलैयां एवं पालियार समेत इलाके के आदिवासियों के एक समूह ने सब रजिस्ट्रार को एक ज्ञापन सौंपा था। इरोम शर्मिला सामाजिक कार्यकर्ता हें और उन्होंने कहा है कि वे कोउईकनाल में आदिवासियों के कल्याण के लिए कार्य करेंगी। यह एक पर्वतीय स्थान है। उल्लेखनीय है कि मणिपुर विधानसभा चुनाव में इरोम शर्मिला ने अपनी पार्टी के लिए संघर्ष किया था मगर विधानसभा चुनाव में इरोम शर्मिला की पार्टी पीपुल्स रीसर्जेंस एंड जस्टिस अलायंस बुरी तरह से हार गयी थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -