आईआरएफसी ने सेबी के पास दर्ज कराए आईपीओ के कागजात

Oct 27 2020 11:21 AM
आईआरएफसी ने सेबी के पास दर्ज कराए आईपीओ के कागजात

 भारतीय रेलवे वित्त निगम (IRFC) ने 178% से अधिक शेयरों की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश या IPO फ्लोट करने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी के साथ कागजात दाखिल किए हैं। शुक्रवार को सेबी के पास दाखिल किए गए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, आईपीओ में 1,782,069,000 इक्विटी शेयरों की बिक्री होगी, जिसमें 1,188,046,000 इक्विटी शेयरों का एक ताजा मुद्दा और भारत सरकार द्वारा 59.4 करोड़ शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल है।

व्यापार और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली भावी पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कंपनी की इक्विटी पूंजी आधार का विस्तार करने के लिए शुद्ध आय का उपयोग करने का प्रस्ताव है। डीएएम कैपिटल मार्केट एडवाइजर्स, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स ऑफर का प्रबंधन कर रहे हैं।

इससे पहले जनवरी में भारतीय रेलवे वित्त निगम ने आईपीओ के लिए मसौदा पत्र दायर किया था, जिसमें 93.8 करोड़ इक्विटी शेयरों का एक ताजा मुद्दा और भारत सरकार द्वारा 46.9 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल था। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अप्रैल 2017 में पांच रेलवे कंपनियों की सूची को मंजूरी दी थी। इनमें से चार जबकि IRCON इंटरनेशनल लिमिटेड RITES Ltd, रेल विकास निगम लिमिटेड और भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन कॉर्प पहले ही सूचीबद्ध हो चुके हैं, IRFC को इस साल के अंत तक ब्लॉक में रखे जाने की संभावना है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश के माध्यम से 2.1 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। इसमें सीपीएसई हिस्सेदारी बिक्री के माध्यम से 1.20 लाख करोड़ रुपये और वित्तीय संस्थानों से शेष 90,000 करोड़ रुपये शामिल हैं।

घर बैठे आधार कार्ड में अपडेट कीजिए अपना मोबाइल नंबर, ये है आसान तरिका

कोटक महिंद्रा बैंक ने M-cap पोस्ट में ICICI बैंक को छोड़ा पीछे, दूसरे स्थान पर जा पहुंचा

सोने-चांदी की वायदा कीमतों में भारी उछाल, जानिए ताजा भाव