यहां बकरे से शादी करती हैं खूबसूरत लड़कियां, अजीब है वजह
यहां बकरे से शादी करती हैं खूबसूरत लड़कियां, अजीब है वजह
Share:

दुनिया के अलग-अलग देशों में अपने-अपने रीती रिवाज होते हैं और उन्हें देश की पहचान या रीती रिवाज के चलते निभाना भी पड़ता है. कई देशों के रिवाज आप जानते होंगे और बहुत से नहीं जानते भी जानते हैं. आज ऐसा ही अनोखा रिवाज बताने जा रहे हैं हम जिसे सुनकर आप भी हैरानी में पड़ जायेंगे. ये रिवाज कुछ ऐसा है जहां पर लड़कियों को बकरे के साथ शादी करनी पड़ती है. ऐसा क्यों है, आइये जानते हैं इस अनोखे रिवाज के बारे में. 

महिलाओं का नर्क कहा जाता है इस देश को, ऐसा होता है सलूक

आपको बता दें, आयरलैंड के किल्लोरग्लिन में एक तीन दिवसीय पर्व मनाया जाता है, जिसमें सभी लोग भाग लेते है. इसमें खास बात ये है कि इस पर्व के दौरान माउंटेन से एक बकरे को पकड़कर लाया जाता है. इस प्रथा को 'पक फेयर' (Puck Fair) भी कहा जाता है. उस बकरे को नहलाकर साफ़ किया जाता है और उसे तीन दिन का राजा बना कर रखा जाता है.

इस बीच तीनों तीन बकरे की जमकर खातिरदारी होती है. बकरे को शानदार मुकुट, पहनाया जाता है साथ ही बेहतरीन पकवान का भी बनाये जाते हैं. इन सब के बाद खास बात ये आती है कि उसकी शादी के लिए एक रनै भी ढूंढी जाती है और सबसे मज़ेदार बात, कि वह रानी कोई और नहीं बल्कि कोई लड़की होती है.  

फैशन शो में मॉडल्स के बीच इस कैट ने शुरू किया अपना कैटवॉक

इस पूरे कार्यक्रम को ‘गोट परेड’ कहा जाता है. इस फेस्टिवल के बारे में लोग कहते हैं कि यह 17 वीं शताब्दी से शुरू हुआ था जिसमें बकरे को सजा कर उसकी झांकी बनाई जाती है.

यह त्यौहार हर साल 10, 11 और 12 अगस्त को मनाया जाता है. बकरे की ताजपोशी होती है जिसके साथ उसकी रानी भी होती है और कई तरह के कार्यक्रम का आयोजब होता है जिसमें घोड़ों का मेला, नाच गाना और व्यंजन भी शामिल है जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. 

यह भी पढ़ें... 

146 रूपए के इस बोर्ड से ये कपल बना लखपति, लेकिन कहानी में है ट्विस्ट

Video : जब ज़मीन ने ली भयंकर सांस, तो हर कोई रह गया हैरान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -