आईआरसीटीसी के शेयरों में आई गिरावट

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयर में बुधवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट जारी रही, जो लगभग 15% गिरकर 4,610 डॉलर प्रति शेयर पर आ गया। मंगलवार को कारोबार के आखिरी मिनट में शेयर में करीब 15 फीसदी की गिरावट आई। हालाँकि, इसने चढ़ाव को सुलझाया और बीएसई पर 8% की गिरावट के साथ 5,363 पर समाप्त हुआ। मंगलवार की तड़के शेयर ने 6,393 डॉलर प्रति शेयर की नई ऊंचाई को छुआ।

बुधवार को शेयर बाजार एनएसई ने आईआरसीटीसी को अपनी फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (एफएंडओ) प्रतिबंध सूची में शामिल कर लिया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के अनुसार, F&O सेक्टर के तहत स्टॉक प्रतिबंधित है, क्योंकि यह मार्केट-वाइड पोजिशन लिमिट (MWPL) के 95 प्रतिशत को पार कर चुका है। "चूंकि पिछले महीने आईआरसीटीसी के शेयरों में तेजी आई है, इसलिए मुनाफावसूली का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है।" हालाँकि, क्योंकि भारत सरकार के पास फर्म में बहुमत का हिस्सा है, निकट भविष्य (भारत सरकार) में इसके उल्लेखनीय रूप से घटने की संभावना नहीं है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इस कम कीमत पर खरीदना चाहिए। मेरा मानना ​​है कि अगले कई कारोबारी सत्रों के लिए बाजार सुस्त रहेगा और आईआरसीटीसी के शेयर भी इसका अनुसरण करेंगे। प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख अविनाश गोरक्षकर ने कहा- "जब तक वित्त वर्ष 22 की दूसरी तिमाही के आंकड़े खत्म नहीं हो जाते, तब तक स्टॉक के दायरे में रहने का अनुमान है।"

आईआरसीटीसी का एकाधिकार है क्योंकि यह एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसे ऑनलाइन टिकट और खानपान सेवाओं के साथ भारतीय रेलमार्गों की आपूर्ति करने की अनुमति है। इसने, इसकी मजबूत वित्तीय स्थिति और ऋण-मुक्त स्थिति के साथ, इसे सभी प्रकार के निवेशकों के बीच पसंदीदा बना दिया है। आईआरसीटीसी ने अक्टूबर 2019 में प्रमुख बाजारों में शुरुआत की और तब से, इसके स्टॉक ने अपने मालिकों को शानदार रिटर्न दिया है।

च्वाइस ब्रोकिंग के कार्यकारी निदेशक सुमीत बगड़िया ने कहा, 'चार्ट पर आईआरसीटीसी के शेयर सुस्त दिख रहे हैं और काउंटर पर नई खरीदारी से बचना चाहिए। भारतीय रेलवे के पीएसयू स्टॉक में प्रति शेयर 6000 से 6100 का उच्च प्रतिरोध स्तर और 5000 से 5100 प्रति शेयर का मजबूत समर्थन स्तर है। "भारतीय रेलमार्ग ने आईआरसीटीसी को पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में रेलवे, ऑनलाइन रेलवे टिकट और पैकेज्ड पेयजल प्रदान करने के लिए खानपान सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी है।" यह ऑनलाइन रेल आरक्षण और बोतलबंद पेयजल में मार्केट लीडर है।

आज है ‘विश्व सांख्यिकी दिवस’, जानिए इसका इतिहास

PM मोदी ने किया कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन, जानिए क्या है इस स्थल का गौतम बुद्ध कनेक्शन

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- "सरकार देश को धोखा देने और लूटने वाले लोगों को नहीं बख्शेगी..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -