irctc को इंजीनियर ने कोर्ट केस में दी मात, लिया रिफंड
irctc को इंजीनियर ने कोर्ट केस में दी मात, लिया रिफंड
Share:

ऑनलाइन टिकट बुक आप में से कई लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से लाइन मे लगने से बचने के लिए कराते होंगे. टिकट कंफर्म ना होने की स्थिति में हम टिकट को कैंसिल करा देते हैं. इसके बाद रेलवे हमें कैंसिलेशन चार्ज काटने के बाद पैसे वापस करता हैं. हम में से कई लोग चेक भी नहीं करते हैं कि रेलवे ने कितने पैसे रिफंड किए और कितने होने चाहिए थे. आपकी और हमारी तरह ही राजस्थान के कोटा के एक इंजीनियर ने भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक किया था लेकिन रेलवे ने रिफंड के नाम पर 65 रुपये की जगह 100 रुपये काट लिए. सुजीत स्वामी ही वे इंजीनियर है. जिसने के साथ ये वाकिया हुआ.

इतनी होगी Airtel 4G Hotspot की कीमत, ये है प्लान

कई बार शिकायतें भी इसके बाद सुजीत ने की लेकिन आश्वासन के अलावा उन्हें कुछ नहीं मिला. इसके बाद उन्होंने एक आरटीआई दायर की तो आईआरसीटीसी की ओर से कहा गया कि जीएसटी लागू होने से पहले बुक कराए गए टिकट और उनके रद्द करने के संबंध में रेलवे मंत्रालय की ओर से जारी व्यावसायिक सर्कुलर 43 के अनुसार टिकट बुकिंग के समय वसूला गया सर्विस टैक्स वापस नहीं किया जाएगा. इसलिए 100 रुपए में से 65 रुपये कैंसिलेशन चार्ज के रूप में और 35 रुपये सर्विस टैक्स के तौर पर काटे गए हैं.

Nokia 9 PureView है शानदार कैमरें से लैस, ये होगी अन्य खासियत

एक अन्य आरटीआई के जवाब में इसके बाद बताया गया कि आईआरसीटीसी ने 1 जुलाई 2017 से पहले बुक किए गए टिकटों को रद्द करने पर बुकिंग के दौरान लिए गए सर्विस टैक्स को भी वापस करने का फैसला लिया है. ऐसे में सुजीत को 35 रुपये वापस मिलेंगे. सुजीत के मुताबिक उन्होंने कोटा की लोक अदालत में भी इस संबंध में एक याचिका दायर की थी लेकिन कोर्ट ने उसे यह कहते हुए खारिज कर दिया कि वह उसके क्षेत्राधिकार में नहीं आता. इसके बाद सुजीत 2 साल तक आरटीआई के जरिए अपनी लड़ाई लड़ते रहे. 4 मई, 2019 को आईआरसीटीसी ने सुजीत के खाते में 33 रुपये जमा किए लेकिन दो साल की लंबी लड़ाई के बाद भी इस बार भी आईआरसीटीसी ने 2 रुपये रिफंड नहीं किए. अब सुजीत का कहना है कि इस 2 रुपये के लिए वे नई लड़ाई लड़ेंगे. वहीं एक आरटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक जीएसटी लागू होने से पहले 9 लाख लोगों ने टिकट बुक कराए थे जिनसे करीब 3.34 करोड़ रुपये का टैक्स वसूला गया है. सुजीत ने कहा है कि वे 9 लाख लोगों के रिफंड को लेकर अब भी एक नई लड़ाई लड़ेंगे.

OnePlus ने की अपने पॉप-अप इवेंट की घोषणा, ये है डेट

गूगल जल्द Play Store में एड करेगा ये नई सुविधा

TikTok पर जीत सकते है 1 लाख रू, पढ़ें रिपोर्ट

 
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -