कई  खूबियों से भरा होगा आईआरसीटीसी का नया  एप
कई खूबियों से भरा होगा आईआरसीटीसी का नया एप
Share:

नई दिल्ली : रेल यात्रियों के लिए एक खुशखबर यह है कि -इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) जल्द ही एक नया टिकट एप शुरू करेगा जिसमें टिकटों की तेज बुकिंग समेत कई अन्य विशेषताएं होंगी. टिकट बुकिंग के अलावा इस एप से कई और तरह के काम भी किए जा सकेंगे. आईआरसीटीसी के इस नए एप को केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु 10 जनवरी को लॉन्च करेंगे.

इस नए एप के बारे में एक रेल अधिकारी ने बताया कि फ़िलहाल आईआरसीटीसी ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग का कामकाज देखता है. अगले हफ्ते वो इस आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप को औपचारिक रूप से जारी करेगा. इसके जरिए टिकटों की बुकिंग और दूसरे रेलवे संबंधित इन्क्वायरी जैसे कामों को और अनुकूल एवं तेज बनाने से यात्रियों की मांग को पूरा किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि ये एप नई तकनीक से लैस होगा . यह एप नई पीढ़ी के ई-टिकट प्रणाली पर आधारित होगा.इस एप की खास बात ये भी होगी कि ये आईआरसीटीसी की टिकटिंग वेबसाइट के साथ सिंक्रोनाइज्ड होगा जो अभी मौजूदा एप में सुविधा नहीं है. इस एप में यात्रियों की डिटेल्स भी सुरक्षित होंगी. ट्रेन टिकट की सर्च करना और बुकिंग करना, रिजर्वेशन स्टेटस को चेक करना, टिकट कैंसिल करना, आने वाली आपकी यात्रा के अलर्ट भेजना जैसी कई सुविधाएं इस एप के जरिए यात्रियों को मिल पाएंगी.

आम बजट के साथ पेश होगा रेल बजट, भाड़ा बढ़ने की उम्मीद कम

चीन ने लंदन के लिए शुरू की पहली मालगाड़ी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -