Indian Railways: अब सफर में खाने का ज्यादा चार्ज नहीं वसूल सकेंगे वेंडर
Indian Railways: अब सफर में खाने का ज्यादा चार्ज नहीं वसूल सकेंगे वेंडर
Share:

आए दिन ट्रेनों में यात्री खाने-पीने के सामानों को लेकर वेंडरों द्वारा ज्यादा पैसे वसूलने को लेकर परेशान रहते हैं। जी हाँ और इन सिनो इसकी शिकायत रेलवे अफसरों तक लगातार पहुंच रही है। हालाँकि अब यात्रियों की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने इन वेंडरों पर लगाम कसने की तैयारी कर ली है। जी दरअसल आईआरसीटीसी यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए नई सुविधा शुरू करने जा रहा है।जी दरअसल, प्रीमियम ट्रेनें जैसे राजधानी, शताब्दी, तेजस में रिजर्वेशन करते वक्त ही खानपान बुक हो जाता है, हालाँकि तमाम ट्रेन ऐसी हैं, जिसमें रिजर्वेशन के दौरान खाना बुक नहीं होता है।

वहीं ऐसी ट्रेनों में यात्रियों को खाने-पीने के लिए पैंट्री कार जैसी सुविधा दी जाती हैं, जिसके जरिए यात्री ट्रेनों में अपना खाना मंगवा सकते है। दूसरी तरफ जिन ट्रेनों में पेंट्री कार नहीं होती है, उनमें आईआरसीटीसी के वेंडर बेस किचन से खाना लेकर ट्रेनों में बेचते हैं। जी हाँ और ऐसे में कई बार वेंडर यात्रियों से खाने का ज्यादा चार्ज वसूल लेते हैं, हालांकि ये लोग कार्ड स्वैप की मशीन साथ रखते हैं, लेकिन तमाम यात्री कार्ड से पेमेंट नहीं करना चाहते हैं। ऐसे यात्री कैश देते हैं, जिसमें ओवर चार्जेज की आशंका अधिक रहती है। हालाँकि अब ऐसे में यात्रियों को इस समस्या से राहत देने और वेंडरों पर लगाम कसने के लिए आईआरसीटीसी ने मेनू कार्ड में ही क्यूआर कोड प्रिंट करवा दिया है।

इसी के साथ ही वेंडर क्यूआर कोड का कार्ड पहनकर भी रखेंगे, जिससे यात्रियों को क्यूआर कोड के लिए पूछना न पड़े और कोई भी चीज खरीदने के बाद यात्री मेनू कार्ड पर क्यूआर कोड पर पेमेंट कर सकेंगे। आपको बता दें कि आईआरसीटीसी की सभी ट्रेनों में होगी यह व्यवस्था लागू होगी। जी हाँ और नई व्यवस्था की शुरुआत अभी संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस से की गई है और इसके बाद धीरे-धीरे सभी ट्रेनों में व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। इससे यात्रियों को ओवर चार्जिंग से राहत मिल सकेगी।

रेलवे का बड़ा ऐलान, इस रूट पर चलेगी श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन

MP में हुआ बड़ा रेल हादसा! पटरी से उतरे 2 डिब्बे, मचा हड़कंप

कैंसिल हो गई ट्रेन तो इकलौते यात्री के लिए रेलवे ने किया ऐसा काम, हर कोई कर रहा है तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -