IRCTC: रिफंड प्रोसेस में हुआ बड़ा ​बदलाव, OTP के जरिए उठाएं इस सुविधा का लाभ
IRCTC: रिफंड प्रोसेस में हुआ बड़ा ​बदलाव, OTP के जरिए उठाएं इस सुविधा का लाभ
Share:

आए दिन IRCTC टिकट बु​किंग प्रोसेसर को बेहतर बनाने के लिए कोई न कोई बदलाव करती है. इसी के तहत अब IRCTC ने OTP आधारित​ रिफंड प्रोसेस की घोषणा की है. जो ​कि ई-टिकट बुकिंग पर लागू होगी, यानि अगर आप अपनी ई-टिकट बुकिंग को कैंसल करते हैं तो आपको एक OTP प्राप्त होगा और इस OTP का उपयोग करने पर ही आपको रिफंड की सुविधा मिलेगी. बता दें कि यह प्रोसेस केवल अधिकृत एंजेंट के जरिए बुक की गई ई-टिकट्स पर ही उपलब्ध होगा. आइए जानते हैं OTP आधारित रिफंड को उपयोग करने का आसान तरीका

SAIL भिलाई में कई पदों पर निकली बंम्पर भर्तियां

अपने यात्रियों की सुविधा के लिए IRCTC ने OTP-based रिफंड की सुविधा शुरू की है, जिसके तहत ई-टिकट बुकिंग को कैंसल के बाद रिफंड की प्रक्रिया आसान हो जाएगी.इस सर्विस का उपयोग करने के लिए पहले जान लें कि ये केवल अधिकृत एजेंट के लिए लागू होगी. अगर आपने अनाधिकृत एजेंट से टिकट बुक कराई है और फिर कैंसल कराते हैं तो आप इस सर्विस का लाभ नहीं उठा सकते. 

Google Pay : यूजर्स के लिए बड़ी खबर, जानकर रह जाएंगे हैरान

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ई-टिकट कैंसल कराने के बाद आपको ​रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए एक OTP आएगा. जिसके बाद आपको वह OTP अपने उस अधिकृत एजेंट के साथ शेयर करना होगा जिसने आपकी टिकट बुक की है. एजेंट​ रिफंड अमाउंड को भरकर आगे का प्रोसेस पूरा करेगा। बता दें कि ​कैंसल टिकट का रिफड प्रोसेस OTP देने के बाद ही शुरू होगा। ऐसे में जरूरी है कि आप टिकट बुकिंग के समय अपना सही मोबाइल नंबर दें ताकि रिफंड के समय OTP आने में परेशानी न होगा. साथ ही बात दें कि OTP-based सर्विस fully waitlisted को कैंसल कराने के​ लिए भी उपयोग की जा सकती है।कम ही लोगों को जानकारी होगी कि IRCTC टिकट बुकिंग के दौरान आपको मात्र Rs 50 में Rs 10 लाख तक का इंश्योरेंस देती है. 49 पैसे के जीरो प्रीमियम पर IRCTC यात्रियों को Rs 10 लाख तक का इंश्योरेंस कवर देती है. IRCTC की वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक करते समय आपको Travel Insurance का विकल्प मिलता है. अगर आप इस विकल्प पर अपनी ट्रेन टिकट बुक करते समय टिक करते हैं तो जितने भी यात्री उस PNR से यात्रा कर रहे हैं उन सभी को IRCTC इंश्योरेंस की सुविध देता है.

व्हाट्सएप्प यूजर्स का इंतज़ार हुआ खत्म, आने वाला है ये नया फीचर

बिक रहा है स्टीव जॉब्स का कंप्यूटर, कीमत जानकर उड़ जायेंगे होश

NSO GROUP के खिलाफ मुकदमा हुआ दर्ज, इस कंपनी ने लगाया आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -