इराकी संसद के पांचवें कार्यकाल के तहत राष्ट्रपति का सम्भोधन
इराकी संसद के पांचवें कार्यकाल के तहत राष्ट्रपति का सम्भोधन
Share:

इराक की संसद अपने पांचवें विधायी कार्यकाल में पहली बार बगदाद में बुलाई गई, जो एक नए प्रशासन के गठन में महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। सूत्र के मुताबिक, खालिद अल-दाराजी की अध्यक्षता में रविवार दोपहर को हुए सत्र में 329 सीटों वाली विधानसभा के 228 सांसदों ने भाग लिया।

संसद ने सत्र के दौरान मोहम्मद अल-हलबौसी को अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना। अल-हलबौसी को 200 मतों का भारी बहुमत प्राप्त हुआ, जबकि पूर्व अध्यक्ष महमूद अल-मशहदानी को केवल 14 मिले, शेष मतपत्रों को अवैध घोषित किया गया।

इराकी संविधान के अनुसार, प्रतिनिधि परिषद या संसद के अध्यक्ष को विधायकों की कुल संख्या के साथ-साथ उनके पहले और दूसरे डिप्टी के पूर्ण बहुमत से चुना जाना चाहिए। इराक की सत्ता-साझाकरण प्रणाली के अनुसार, पहला डिप्टी शिया समुदाय से होना चाहिए, और दूसरा कुर्द अल्पसंख्यक से होना चाहिए। पहले सत्र के 30 दिनों के भीतर, संसद अपने सदस्यों के दो-तिहाई बहुमत वाले उम्मीदवारों में से एक नया इराकी राष्ट्रपति चुनेगी।

सत्ता के बंटवारे की व्यवस्था के अनुसार राष्ट्रपति को कुर्दों के लिए, अध्यक्ष को सुन्नियों के लिए और प्रधान मंत्री को शियाओं के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए। 30 दिनों के भीतर सरकार बनाने के लिए, नया राष्ट्रपति सबसे बड़े संसदीय गठबंधन को मनोनीत प्रधानमंत्री नियुक्त करने के लिए कहेगा।

अत्यधिक गरीबी और बेरोजगारी के बावजूद गाजा की जनसंख्या बढ़ रही है

लॉस एंजिल्स में विमान दुर्घटनाग्रस्त ,पायलट को बाहर निकाला गया

डूरंड लाइन विवाद से पाकिस्तान-अफगानिस्तान के रिश्ते खराब हो सकते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -