27 अक्टूबर को अफगानिस्तान पर ईरान की ख़ास बैठक, रूस और चीन-पाक भी होंगे शामिल

बगदाद: ईरान 27 अक्‍टूबर को अफगानिस्‍तान पर एक बैठक का आयोजन करने वाला है. देश के विदेश मंत्रालय की ओर से इस बात की पुष्टि की गई है. इस बैठक का आयोजन रूस की ओर से भी किया जा रहा है. बैठक में रूस और ईरान के अतिरिक्त चीन, पाकिस्‍तान, तजाकिस्‍तान, उजबेकिस्‍तान और तुर्कमेनिस्‍तान के विदेश मंत्री हिस्सा लेंगे.

पिछले दिनों एक प्रेस वार्ता के दौरान ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता सईद खातिबजदा ने इस बात की घोषणा की है. उन्‍होंने कहा कि इस बैठक में उन सभी देशों को शामिल किया जा रहा है जिनकी सरहद अफगानिस्‍तान से सटी हुईं हैं. खातिबजदा ने कहा कि इस बैठक में उन्‍हीं बिंदुओं पर चर्चा आगे बढ़ाई जाएगी, जो सितंबर में हुई एक वर्चुअल मीटिंग में शामिल किए गए थे. उन्‍होंने बताया कि तमाम 6 देशों का ध्‍यान इस पर है कि किस प्रकार से अफगानिस्‍तान में एक विशेष सरकार के गठन में सहायता की जा सकती है, जिसमें सभी समुदायों को वरीयता मिले. इसके साथ ही किस प्रकार से इस देश का भविष्‍य शांति और सुरक्षा के साथ आगे बढ़ सकता है.

बता दें कि जब से आतंकी संगठन तालिबान ने 15 अगस्‍त को काबुल पर कब्‍जा किया है, तब से ही ईरान में एक बहस चल रही है. ईरान में इस बात को लेकर बहस छिड़ी हुई है कि क्‍या तालिबान ने अब सत्‍ता संभालने के बाद अपना 20 वर्ष पुराना रवैया बदल दिया है.

T20 वर्ल्ड कप: न्यूज़ीलैंड को लगा बड़ा झटका, कुछ मैचों में नहीं खेल पाएंगे विलियम्सन

PAK पीएम इमरान खान ने दुबई में बेच डाली सऊदी से उपहार में मिली बेशकीमती घड़ी

100 करोड़ टीकाकरण होने पर भूटान के प्रधानमंत्री ने की भारत की सराहना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -