ईरान की फुटबॉल टीम ने किया हिजाब का विरोध...FIFA वर्ल्डकप में नहीं गाया राष्ट्रगान
ईरान की फुटबॉल टीम ने किया हिजाब का विरोध...FIFA वर्ल्डकप में नहीं गाया राष्ट्रगान
Share:

हिजाब के खिलाफ में ईरान में कई दिनों से विरोध प्रदर्शन अब भी किया जा रहा है। अब इस विरोध प्रदर्शन की आग कतर में चल रहे FIFA विश्व कप (FIFA World Cup Qatar 2022) तक पहुंच चुकी है। ईरान की फुटबॉल टीम के खिलाड़ियों ने प्रदर्शनकारियों के समर्थन में सोमवार (21 नवंबर, 2022) को इंग्लैंड के विरोध में वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में देश का राष्ट्रगान गाने से मना कर दिया।

खबरों का कहना है कि खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में (Khalifa International Stadium) जब राष्ट्रगान बजाया गया तो सभी 11 खिलाड़ी खामोश ही खड़े थे। इस बीच वे बहुत भावुक नजर आ रहे है। वहीं, स्टैंड में जमा हुए ईरानी फैंस ने राष्ट्रगान बजते ही चिल्लाना शुरू कर दिया। इनमें से कुछ थम डाउन करने का इशारे करते हुए दिखाई दिए।

दरअसल, ईरान में इस साल सितंबर में 22 वर्ष की लड़की महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत के उपरांत से यहाँ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। महिलाएँ सड़कों पर उतरकर हिजाब उड़ाती हुई दिखाई दे रही है। अपने बाल काट रही हैं। वहीं ईरान में प्रदर्शनकारियों को दबाने के लिए लाठीचार्ज भी किया जाने लगा है। ईरान में 2 माह से चल रहे विरोध प्रदर्शनों ने 43 वर्ष पूर्व 1979 में हुई उस क्रांति की यादें ताजा कर दी हैं, जिसने देश को पूरा बदलकर रख डाला है। वहीं, ईरान ने लाइव टेलिकास्ट के दौरान मैच से पहले लाइन में लगे खिलाड़ियों के फुटेज को सेंसर भी दिया जा रहा है, क्योंकि जिस वक्त राष्ट्रगान बजाया गया था, सभी खिलाड़ी खामोश थे।

 

मैच की पूर्व संध्या पर कप्तान एहसान हजसाफी (Ehsan Hajsafi) ईरान की टीम के पहले सदस्य थे, जिन्होंने वर्ल्ड कप के बीच अपने देश में चल रहे विरोध प्रदर्शन पर वार्ता भी की है। उन्होंने इस बारें में बोला है, “हम उनके साथ हैं। उनका समर्थन करते हैं। हमें उनसे सहानुभूति है।” उधर खिलाड़ी करीम अंसारीफर्ड और मुर्तजा पोरालीगंजी ने शुक्रवार (18 नवंबर, 2022) को ईरान में चल रहे महिलाओं के विरोध प्रदर्शन के बारे में किसी भी प्रश्न का जवाब देने से इनकार कर दिया, जबकि डच क्लब फेयेनोर्ड (Dutch club Feyenoord) के मिडफील्डर अलीरेजा जहानबख्श ने कहा कि इस तरह के सवाल टीम को भ्रमित करने के लिए एक चाल है।

फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी पर पहुंचे नोवाक जोकोविच

T20 सीरीज का फाइनल आज, टीम इंडिया के पास श्रृंखला जीतने का सुनहरा मौका

Ind Vs NZ: पूर्व दिग्गज ने किया ऋषभ पंत का बचाव, कहा- उन्हें थोड़ा समय देना होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -