ईरानी सरकार चाहती है आबादी, शुरू की मैचमेकिंग साइट
ईरानी सरकार चाहती है आबादी, शुरू की मैचमेकिंग साइट
Share:

तेहरान: ईरान में जो लोग अकेले है और जीवनसाथी की तलाश में है उनकी मदद करने के लिए ईराक की सरकार ने देश में अकेले रह रहे लोगों की शादियां कराने के लिए सरकारी मैच मेकिंग साइट शुरू की है। इस क्साइड के माध्यम से उन्हें जीवन साथी तलाशने में काफी आसानी होगी इसका नाम 'फाइंड योर इक्‍वल' रखा गया है। सरकार का मकसद 1.1 करोड़ कुंवारे लोगों की शादी कराना है। दरअसल, ईरान के नेता अयातुल्‍ला अली खुमैनी चाहते हैं कि देश की आबादी 2050 तक आठ करोड़ से दोगुनी हो जाए। इसके लिए जहां एक ओर सरकार ने मेट्रीमोनियल साइट शुरू की है, वहीं दूसरी ओर निरोध, गर्भ निरोधक गोलियों पर दी जाने वाली सब्‍िसडी को खत्‍म कर दिया है।

ट्रायल इयर में इस साइट के जरिये करीब 3000 लोगों की मुलाकात कराई गई और 100 जोड़े शादी के बंधन में बंधे। इस साइट पर लोगों को अपनी शारीरिक संरचना, विश्‍वास, पारिवारिक पृष्‍ठभूमि आदि की जानकारी देनी होती है। मौलवी इन जानकारियों को देखते हैं इसके बाद समुदाय के सदस्‍य जेसे डॉक्‍टर और शिक्षक शादी के लिए उपयुक्‍त जोड़ों के परिवार के सदस्‍यों की मुलाकात कराते हैं। यह अप्रत्‍याशित कदम सरकार ने इसलिए उठाया है क्‍योंकि वहां की जनसंख्‍या कम हो रही है। देश में शादी के इतर सेक्‍स प्रतिबंधित है। खेल और युवा उपमंत्री मेहमूद गोलजारी कहते हैं कि ईरान में फैमिली क्राइसेस यानी परिवार संकट खड़ा हो गया है।

सरकार के द्वारा शुरू की गई वेबसाइट के समर्थन में उन्‍होंने कहा कि देश में कई लोग हैं, जो अकेले हैं और जब ऐसा होता है, तो इसका अर्थ है कि परिवार नहीं बनेगा और बच्‍चे नहीं पैदा होंगे। उन्‍होंने कहा कि ऐसा बहुत पहले हो जाना चाहिए था। इस साइट का लक्ष्‍य अगले 12 महीनों में एक लाख विवाह कराना है। लाखों की तादात में गरीब परिवार कुछ हजार डॉलर महीने पर गुजारा करता है। मध्‍यवर्गीय परिवारों पर कई तरह के प्रतिबंध लगे हैं, जिससे गहरा सामाजिक आर्थिक संकट पैदा हो गया है। आर्थिक कारण जैसे बेरोजगारी के चलते देश में शादी की औसत उम्र बढ़ गई है। देश में जहां पुरुष औसतन 28.1 वर्ष की आयु में विवाह कर रहे हैं, वहीं महिलाएं 23.4 वर्ष की आयु में शादी कर रही हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -