ईरान ने बदले की कारवाई में जब्त की ब्रिटिश तेल टेंकर, चालक दल के सदस्यों में भारतीय भी शामिल
ईरान ने बदले की कारवाई में जब्त की ब्रिटिश तेल टेंकर, चालक दल के सदस्यों में भारतीय भी शामिल
Share:

तेहरानः ईरानी खुफिया एजेंसी रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने कल यानि शुक्रवार को ऐलान किया कि उन्होंने तेल के दो ऐसे टैंकर को अपने कब्जे में लिया है जिसपर ब्रिटेन का झंड़ा लगा हुआ था। गार्डस के अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों' को तोड़ने के लिए होर्मुज़ के स्ट्रेट (Strait of Homaruz) में एक ब्रिटिश टैंकर को जब्त कर लिया है।

गार्ड्स की वेबसाइट सिपाहन्यूज के मुताबिक, होर्मुजगन बंदरगाह और समुद्री संगठन के अनुरोध पर रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने स्टेना इम्पीरो नाम के टैंकर को पकड़ा। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार कब्जे में लिए गए एक जहाज में 23 क्रू मेंबर हैं. जिनमें 18 भारतीय मूल के नागरिक भी शामिल हैं। इसके अलावा रूस, फिलीपींस और लाटविया के नागरिक भी शामिल हैं। वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हम मामले की जनाकारी इकट्ठा कर रहे हैं।

हमारा सबसे पहला मिशन भारतीय नागरिकों की शीघ्र रिहाई और वतन वापसी है जिसके लिए हम ईरान सरकार के साथ संपर्क में हैं। इस घटनाक्रम के बाद ब्रिटेन ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ईरान को गंभीर चेतावनी भुगतने की चेतावनी दी है। दरअसल अभी कुछ दिनों पहले ब्रिटिश नौसेना और जिब्राल्टर के अधिकारियों ने सीरिया जा रहे एक बड़े तेल टैंकर को पकड़ा था। इस मालवाहक पोत को यूरोपीय यूनियन (ईयू) के प्रतिबंधों की उल्लंघन के आरोप में पकड़ा गया है। इस घटना के बाद से ईरान और इंग्लैंड के संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं। 

अमेरिका और ईरान के बीच गहराया तनाव, बीच बचाव में आया ईरान

ईरान बढ़ा रहा अपना यूरेनियम भंडार, अमेरिका ने दी सख्त चेतावनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -