ईरान ने पकड़ा ब्रिटेन का ऑइल टैंकर, 18 भारतीय लोग भी फंसे

Jul 21 2019 10:23 AM
ईरान ने पकड़ा ब्रिटेन का ऑइल टैंकर, 18 भारतीय लोग भी फंसे

लंदन: ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने ईरान से खाड़ी में गैर कानूनी रूप से जब्त किए गए ब्रिटेन के टैंकर को रिहा करने का अनुरोध किया है. खाड़ी में पैदा हुए ताजा तनाव के बीच होरमज की खाड़ी में ईरान द्वारा जब्त किए गए ब्रिटिश के तेल टैंकर में मौजूद 23 क्रू सदस्यों में जहाज के कप्तान के साथ 18 भारतीय लोग भी शामिल हैं.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, हंट ने शनिवार को कहा है कि यह होरमुज जलमरुमध्य से गुजरने वाले ब्रिटेन और अंतर्राष्ट्रीय जहाजों की सुरक्षा पर बहुत गंभीर सवाल खड़ा करता है. वहीं, भारत ने कहा है कि वह भारतीय नाविकों को रिहा करवाने के लिए तेहरान से लगातार संपर्क में है. दरअसल, ईरान ने ब्रिटिश झंडे वाले जहाज-स्टेना इम्पेरो को शुक्रवार को जब्त कर लिया है, जिसमें क्रू मेंबर के तौर पर भारतीय, रूसी, लातवियाई और फिलिपिनो देशों के नागरिक कार्यरत हैं.

वहीं तेहरान ने कहा है कि जहाज अंतर्राष्ट्रीय जलमार्ग नियमों का उल्लंघन कर रहा था. अपने ईरानी समकक्ष से फोन पर चर्चा करने के बाद हंट ने कहा है कि जिब्राल्टर में ईरानी टैंकर को जब्त किए जाने के बाद ईरान ने इसे 'जैसे को तैसा' की नीति के तहत देखा. किन्तु उन्होंने कहा कि कुछ भी सच्चाई से आगे नहीं हो सकता. 

पाक के इतिहास में कभी सुरक्षित नहीं रहे पूर्व प्रधानमंत्री, अब भी 1 पूर्व राष्ट्रपति व 2 पूर्व पीएम जेल में

इराक में अमेरिका ने किए हवाई हमले, इस्लामिक स्टेट के 10 आतंकी ढेर

ईरान ने बदले की कारवाई में जब्त की ब्रिटिश तेल टेंकर, चालक दल के सदस्यों में भारतीय भी शामिल